Friday, April 19, 2024
Homeशिक्षा जगतकम्पनी के फाइनेंशियल परफारमेंस से आकर्षित होते हैं निवेशक

कम्पनी के फाइनेंशियल परफारमेंस से आकर्षित होते हैं निवेशक


राजीव एकेडमी में हुए अतिथि व्याख्यान का छात्र-छात्राओं ने उठाया लाभ


मथुरा। किसी भी संगठन या कम्पनी की फाइनेंशियल स्थिति ही उसे उद्योग जगत में मजबूती प्रदान करती है। इसी मजबूती के बल पर मार्केट में उसका स्थान निर्धारित होता है। फाइनेंशियल परफारमेंस ही निवेशकों को आकर्षित करता है। लेकिन कारपोरेट जगत में प्रवेश करने वाले निवेशकों को उक्त परफारमेंस को पता करना होता है इसी फाइनेंशियल परफारमेंस एनालिसिस का पता करने के लिए राजीव एकेडमी फॉर टेक्नोलॉजी एण्ड मैनेजमेंट के एमबीए विभाग द्वारा गुरुवार को आनलाइन गेस्ट लेक्चर का आयोजन किया गया।


अतिथि वक्ता आईएमएस गाजियाबाद के प्रो. (डॉ.) अजय कुमार पटेल ने छात्र-छात्राओं को सबसे पहले फाइनेंशियल परफारमेंस के अर्थ से अवगत कराया, उसके बाद विश्लेषण की विधि बताई। विद्यार्थियों से चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि किसी भी कम्पनी की परफारमेंस उसके फाइनेंशियल रिजल्ट द्वारा देखी जाती है। फाइनेंशियल परफारमेंस एनालिसिस करने के लिए बहुत सारे पैरामीटर्स और तकनीकों का उपयोग किया जा सकता है जिनमें कैशफ्लो स्टेटमेंट, फण्डाफ्लो स्टेटमेंट, रेशियो एनालिसिस, कॉमन साइज, कम्परेटिव एवं ट्रेण्ड एनालिसिस प्रमुख हैं।


प्रो. पटेल ने बताया कि फाइनेंशियल एनालिसिस के माध्यम से किसी भी कम्पनी की साल्वेन्सी तथा ऋण वापसी की क्षमता एवं लाभदायकता की स्थिति के बारे में आसानी से जाना जा सकता है। आज के समय में निवेशक यदि किसी कम्पनी में निवेश करना चाहते हैं, तो विभिन्न प्रकार की फाइनेंशियल वित्तीय तकनीकों के माध्यम से उस कम्पनी की वित्तीय स्थिति को आसानी से ज्ञात कर सकते हैं। इसके उपरान्त ही वे कम्पनी में निवेश की स्थिति पर अपनी रुचि दिखाते हैं। इन तकनीकों के माध्यम से किसी भी कम्पनी की पूर्व की स्थिति, वर्तमान स्थिति एवं उस कम्पनी के भविष्य की योजनाओं को समझा जा सकता है। इसके अतिरिक्त फण्डामेंटल एनालिसिस एवं टेक्निकल एनालिसिस के माध्यम से भी कम्पनी की स्थिति की पूर्ण जानकारी की जा सकती है।


संस्थान के निदेशक डॉ. अमर कुमार सक्सेना ने अतिथि वक्ता का आभार मानते हुए छात्र-छात्राओं का आह्वान किया कि वे विभिन्न व्याख्यानों से जो भी सीखते हैं, उस पर चिन्तन-मनन किया जाना भी जरूरी है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments