Sunday, May 19, 2024
Homeशिक्षा जगतनिरोगी शरीर और मन की शांति के लिए जरूरी है योग

निरोगी शरीर और मन की शांति के लिए जरूरी है योग

संस्कृति विवि में मनाया गया अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

मथुरा। संस्कृति विश्वविद्यालय में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर विवि के डाक्टरों, शिक्षकों और कर्मचारियों ने कुशल प्रशिक्षकों की देख-रेख में विवि के सभागार में विभिन्न उपयोगी आसन लगाए और प्रणायाम किया वहीं दूसरी ओर संस्कृति आयुर्वेद कालेज और अस्पताल द्वारा इस मौके पर आनलाइन वेबिनार के माध्यम से योग के महत्व के बारे में बताया गया। साथ ही आनलाइन योग का प्रदर्शन और प्रतियोगिताओं का भी आयोजन किया गया।


विश्वविद्यालय के मुख्य सभागार में संस्कृति आयुर्वेद कालेज की प्रोफेसर डा. सपना स्वामी और असिस्टेंट प्रोफेसर पारुल बघेल की देखरेख में विश्वविद्यालय के अधिकारी और कर्मचारियों ने सुबह साढ़े छह बजे से लगभग डेढ़ घंटे तक योगाभ्यास किया। योग प्रशिक्षिका पारुल बघेल द्वारा उपस्थित लोगों से पादह्स्तासन, अर्ध्द चक्रासन, वज्रासन, वक्रासन, मकरासन, भुजंगासन, पवनमुक्तासन व शवासन का अभ्यास कराया गया। साथ ही उन्होंने इन आसनों के लाभों के बारे में भी विस्तार से बताया गया। प्राणायाम के तहत कपालभांति, नाड़ीशोधन, अनुलोम-विलोम, भ्रामरी का अभ्यास कराया गया। वहीं मन की शांति के लिए ध्यान लगाना भी सिखाया। कार्यक्रम का शुभारंभ ऋग्वेद मंत्र से हुआ तथा समापन शांति मंत्र के पाठ से हुआ।

दूसरा सत्र आनलाइन आयोजित हुआ जिसमें लगभग 200 विद्यार्थियों और महत्वपूर्ण हस्तियों ने भाग लिया। वेबिनार के मुख्यवक्ता संत ह्रदाराम कालेज आफ योगिक साइंस एंड नेचुरोपैथी भोपाल के प्राचार्य डा. हिमांशु शर्मा थे। वेबिनार में मुख्य वक्ता डा. शर्मा ने कहा कि हम सबको प्रतिदिन योग और प्राणायाम का अभ्यास करना चाहिए। इसको करने से हमारा शरीर निरोग रहता है, बीमारियों से लड़ने के लिए तैयार होता है और हमारे मानसिक विकास में सहायक बनता है। उन्होंने रोगों से बचाव के लिए क्या करना चाहिए, इसपर भी विस्तार से प्रकाश डाला।

वेबिनार में संस्कृति विवि के कुलपति डा. राणा सिंह, संस्कृति आयुर्वेद कालेज एवं अस्पताल के सलाहकार डा. एन.वी. श्रीवत्स, सीनियर प्रोफेसर डा. प्रसन्ना सवन्नूर आदि मौजूद रहे। वेबिनार का समापन शांति मंत्र से हुआ। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित निबंध प्रतियोगिता में अभिषेक पटेल ने प्रथम, ऋषा दत्ता, सैयद मोहम्मद ने द्वितीय तथा कोमल चौधरी ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। वहीं सेल्फ वीडिओ में सोनिका ने प्रथम, वैद्या समुद्रदु ने द्वितीय व रक्षिता ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments