Sunday, May 19, 2024
Homeजुर्मरात में पुलिस की वर्दी में कोई दरवाजा खटखटाए तो नहीं खोलना,...

रात में पुलिस की वर्दी में कोई दरवाजा खटखटाए तो नहीं खोलना, जानिए एसएसपी ने क्यों की ये अपील !

गाजियाबाद। रात में अगर कोई आप के घर का दरवाजा खटखटाकर और खुद को पुलिस बताए तो फिर आप भी पुलिस को बुलाएं। तुरंत यूपी-112 पर काल करें। नहीं मिले तो तुरंत अपने चौकी प्रभारी, थाना प्रभारी या पुलिस कप्तान का नंबर डायल करें। मगर घर का दरवाजा न खोलें, क्योंकि इसी तरह बीती दो अक्टूबर को मोदीनगर में खाकी वर्दी में आए बदमाश कारोबारी समीर सिद्दीकी के घर दाखिल हो गए थे। बदमाशों ने मासूमों की गर्दन पर चाकू रख 50 लाख की डांका डालकर फरार हो गए। इस घटना के बाद जिले में कानून व्यवस्था पर सवाल खड़े होने लगे हैं। कोरोना महामारी और लाकडाउन के प्रभाव हर क्षेत्र में देखने को मिल रहा है। बदमाशों ने भी अपराध के नए-नए तरीके अपना रहे हैं।


मोदीनगर की डकैती इसका उदाहरण है। दरअसल पुलिस चोरी, लूट व डकैती की घटनाओं में बरामदगी के लिए अक्सर रात में ही संभावित ठिकानों पर दबिश देती है ताकि रात के अंधेरे अपराधी किसी से मदद न मांग सके। साथ ही पता न चले कि कहां से गिरफ्तारी और कहां से बरामदगी हुई है। पुलिस के इसी तरीके का अब बदमाश गलत फायदा उठा रहे हैं।

बदमाश इतने शातिर तरीके से बात करेंगे कि शुरुआत में इन पर शक भी नहीं होगा। पुलिस की ही तहर धमकी भरे लहजे में बात करेंगे। किसी ऐसी घटना के बारे में कहेंगे, जिसकी आपको जानकारी नहीं होगी। यकीन दिलाने के लिए थाना व चौकी समेत पुलिस की कार्यप्रणाली से जुड़े शब्दों का प्रयोग करेंगे। मोदीनगर में भी कारोबारी समीर की मां संजीदा से बदमाशों ने इसी तरह बातचीत की थी।

बदमाश बातचीत कर दरवाजा खुलवाने की पूरी कोशिश करेंगे। इतना नहीं यदि असली पुलिस भी रात के वक्त घर पर दस्तक देती है तो उन्हें दिन में आने को कहें। हालांकि दरवाजे के बाहर खड़े व्यक्ति पुलिसकर्मी हैं या बदमाश, यह पता करना मुश्किल है। इसीलिए यूपी-112 पर काल कर जानकारी दें। यदि दरवाजा खोलते हैं तो उससे पहले तैयारी कर लें। घर में मौजूद सभी सदस्य इकट्ठे हो जाएं। घर में यदि बच्चे हों तो उन्हें किसी एक व्यक्ति के साथ कमरे में बंद कर बाहर से ताला लगा दें। मिर्च पाउडर और डंडा या रॉड ले लें ताकि पुलिस के वेश मे यदि बदमाश हों तो उनसे खुद ही निपट सकें।

एसएसपी कलानिधि नैथानी ने बताया कि अपराधी नित नए तरीके अपना रहे हैं। इसीलिए रात में यदि कोई खुद को पुलिस बताकर आपके घर में घुसने का प्रयास करता है तो आश्वस्त होने के बाद ही दरवाजा खोलें। यूपी-112 से लेकर चौकी व थाना प्रभारी को काल करें। पड़ोसियों को बुलाएं। तुरंत दरवाजा न खोलें,आप की सतर्कता ही आप की जान और माल की सुरक्षा कर सकता है और आप के परिवार की भी सुरक्षा कर सकता है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments