Monday, May 6, 2024
Homeन्यूज़न्यूज़रिटारयमेंट से 3 दिन पहले गुजरात कैडर के आईपीएस राकेश अस्थाना को...

रिटारयमेंट से 3 दिन पहले गुजरात कैडर के आईपीएस राकेश अस्थाना को बनाया गया दिल्ली का पुलिस कमिश्नर


नई दिल्ली। रिटायरमेंट से तीन दिन पहले गुजरात कैडर के आईपीएस राकेश अस्थाना को दिल्ली का नय पुलिस कमिश्नर बनाया गया है। 1984 बैच के आईपीएस अफसर राकेश अस्थाना फिलहाल बीएसएफ के डायरेक्टर जनरल और नारकोटिक्स ब्यूरो के डीजी का कार्यभार संभाल रहे थे। इसी 31 जुलाई को यानी 3 दिन बाद उनका रिटायरमेंट होने वाला था, लेकिन उन्हें देश की राजधानी के पुलिस कमिश्नर का कार्यभार सौंपा गया है। ध्यान रहे कि दिल्ली पुलिस केंद्रीय गृह मंत्रालय के तहत है।


राकेश अस्थाना काफी चर्चित आईपीएस अफसर रहे हैं। गुजरात में तैनाती के दौरान वे उस एसटीएफ के प्रमुख थे जिसे गोधरा ट्रेन आगजनी केस की जांच का जिम्मा सौंपा गया था। इसके अलावा पूर्व में वे सीबीआई के ज्वाइंट डायरेक्टर भी रहे हैं। उस समय आलोक वर्मा सीबीआई डायरेक्टर थे। आलोक वर्मा जिस दौरान कथित तौर पर राफेल मामले में एफआईआर दर्ज करने की तैयारी कर रहे थे, उसी दौरान राकेश अस्थाना ने आलोक वर्मा के ही खिलाफ एफआईआर दर्ज कर दी थी। मामला काफी विवादित हो गया था। इसके बाद केंद्र सरकार ने आधी रात को जारी एक आदेश में आलोक वर्मा को सीबीआई डायरेक्टर के पद से हटा दिया था। साथ ही राकेश अस्थाना का भी सीबीआई से तबादला कर दिया गया था।

राकेश अस्थाना संभवत: अकेले ऐसे आईपीएस अफसर हैं जो कई महत्वपूर्ण केंद्रीय पदों पर रहे हैं। सीबीआई के अलावा वे बीएसएफ के डायरेक्टर, एनसीबी के प्रमुख भी रहे हैं।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments