Friday, April 26, 2024
Homeन्यूज़खेलबॉक्सर लवलिना ने पक्का किया पदक, वीवी सिंधु पदक से एक कदम...

बॉक्सर लवलिना ने पक्का किया पदक, वीवी सिंधु पदक से एक कदम दूर


नई दिल्ली। भारतीय महिला मुक्केबाज लवलिना बोरगोपैन ने जारी टोक्यो ओलंपिक खेलों में इतिहास रच दिया। मुक्केबाजी में शुक्रवार सुबह भारत के लिए पदक पक्का कर दिया। कांस्य पदक पक्का होने के बाद अब देखना यह है कि लवलिना इस पदक को स्वर्ण या रजत में तब्दील कर पाती हैं या नहीं। लवलिना ने सुबह ही क्वार्टरफाइनल मुकाबला जीतकर सेमीफाइनल में जगह पक्की कर ली।


लवलिना ने 69 किग्रा भार वर्ग में चीनी प्रतिद्वंद्वी चेन को 4-1 से हराकर अंतिम चार में जगह बनायी। निश्चित ही, लवलिना से आगे उम्मीदें और भरोसा बहुत ही ज्यादा हैं क्योंकि इस भारतीय बॉक्सर ने उस चीनी निएन-चिन को मात दी, जिन्होंने साल 2018 विश्व चैंपियनशिप में स्वर्ण और एशियन चैंपियनशिप 2019 में रजत पदक जीता था। वहीं, लगातार हार का सामना कर रही महिला हॉकी टीम ने भी जीत का दीदार कर लिया है और उसने ओलंपिक में पहली जीत दर्ज करते हुए आयरलैंड को 1-0 से हरा दिया है। लेकिन दीरंदाजी में दीपिका कुमारी ने निराश किया है और वह क्वार्टरफाइनल में 6-0 से हार कर बाहर हो गयी हैं।


दीपिका को कोरिया की एएन सैन ने 6-0 से मात देकर उनका इस ओलंपिक में पदक जीतने का सपना चूर कर दिया। बहरहाल, बैडमिंटन में पीवी सिंधु ने जरूरत पर अपने खेल का स्तर ऊंचा करते हुए सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है। सिंधू ने रैंकिंग में अपने से दो पायदान ऊपर जापानी खिलाड़ी यामागुची एकाने को 21-13 और 22-20 से मात देकर अंतिम चार में जगह बना ली है।

लवलिना ने यह पदक कुछ दिन पहले मीराबाई चानू के रजत जीतने के बाद सुनिश्चित किया, जब चानू ने वेटलिफ्टिंग के 49 किग्रा भार वर्ग में रजत पदक जीता था। इसके बाद शूटरों और तीरंदाजों ने देश को खासा निराशा किया और सौरभ चौधरी और मनु भाकर के प्रदर्शन से खेलप्रेमियों में निराशा का माहौल हो चला था, लेकिन शुक्रवार सुबह लवलिना ने अपने मुक्के के प्रहारों का एहसास कराते हुए भारतीय खेमे और देशवासियों को सावन के महीनें में खुशी की बारिश से तर कर दिया।

वहीं, सिमरनजीत कौर (60 किलो) ओलंपिक खेलों में पदार्पण के साथ ही प्री क्वार्टर फाइनल में थाईलैंड की सुदापोर्न सीसोंदी से हारकर बाहर हो गई। चौथी वरीयता प्राप्त सिमरनजीत को 0 . 5 से पराजय का सामना करना पड़ा। पहले दौर में प्रभावी प्रदर्शन करते हुए उसने प्रतिद्वंद्वी पर दबाव बनाने की कोशिश की और अच्छे जवाबी हमले बोले। जजों ने हालांकि सर्वसम्मति से थाई मुक्केबाज के पक्ष में फैसला दिया जिससे दूसरे दौर में सिमरनजीत के प्रदर्शन पर असर पड़ा।

पहले कुछ सेकंड में अति आक्रामकता का खामियाता उसे भुगतना पड़ा। इसके साथ ही उसने रक्षण में भी चूक की। तीसरे दौर में उसने बराबरी की कोशिश की लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थी। थाई मुक्केबाज दो बार की विश्व चैम्पियनशिप पदक विजेता है और उसने 2018 एशियाई खेलों में भी रजत पदक जीता था।

बैडमिंटन: पीवी सिंधु शानदार अंदाज में पहुंचीं सेमीफाइनल में

भारत की स्टार बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु ने शुक्रवार को खुशियों में इजाफा करते हुए ओलिंपिक के महिला वर्ग के सेमीफाइनल में जगह बना ली है। पीवी सिंधु ने जरुरत के समय बेहतरीन खेल का परिचय देते हुए जापान की और रैंकिंग में खुद से दो पायदान ऊपर यामागुची एकाने को सीधे गेमों में हराकर अतिमम चार में प्रवेश कर लिया। सिंधु ने मुकाबले को पूरी तरह से एकतरफा बनाते हुए मैच 21-13 और 22-20 से अपनी झोली में डालकर करोड़ों भारतीय खेलप्रेमियों की खुशियों में और इजाफा करते हुए एक और पदक की उम्मीद जगा दी।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments