Tuesday, May 21, 2024
Homeन्यूज़न्यूज़बच्चे वापस लौट रहे हैं स्कूल, कोरोना से बचाव के लिए रखें...

बच्चे वापस लौट रहे हैं स्कूल, कोरोना से बचाव के लिए रखें इन खास बातों का ख्याल

नई दिल्ली। कोरोना संक्रमण के केस कम मिलने के बाद देश में बहुत से स्कूल खुलने लगे हैं। कोरोना महामारी के शुरू होने के बाद से पिछले करीब 17 माह से स्कूलों को बंद रखा गया था और बच्चे ऑनलाइन क्लास की मदद से पढ़ाई कर रहे हैं। लेकिन, अब कई राज्यों में स्कूलों को खोला जा रहा है तो पैरेंट्स के मन में कई तरह के सवाल उठ रहे हैं कि बच्चों को स्कूल में कोरोना संक्रमण से कैसे बचाया जाए। उन्हें महामारी में सुरक्षित रहने की ट्रेनिंग कैसे दी जाए?

जॉन्स हॉपकिंस मेडीसिन की रिसर्च के मुताबिक ज्यादातर बच्चे साल में 7-8 बार सर्दी-जुकाम के शिकार होते हैं जबकि बड़े सिर्फ 2-3 बार ही सर्दी-जुकाम से ग्रसित होते हैं। बच्चों का इम्यून सिस्टम उतना स्ट्रॉन्ग नहीं होता जिस कारण वह जल्दी वायरस या अन्य बीमारियों के शिकार बन सकते हैं। ऐसे में हम आपको कुछ टिप्स बताने वाले हैं जिससे आप अपने बच्चों को स्कूल में कोरोना संक्रमण से बचा सकते हैं। आइए जानते हैं उन टिप्स के बारे में-

बच्चों को अच्छी आदतों के बारे में बताए

कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए बच्चों को अच्छी आदतों के बारे में बताना बेहद जरूरी है। उन्हें कोविड-19 संक्रमण से बचाने के लिए हाथों को अच्छी तरह से धोना की जरूरत को समझाना जरूरी है। उन्हें यह समझाए कि हाथों को 20 सेकेंड तक अच्छी तरह से धोए और उसके बाद ही कुछ खाए पिएं। उन्हें अपनी हाथों में खांसने छींकने के बजाए किसी टिश्यू की मदद लेनी चाहिए। वैसे तो हम बच्चों को हर चीज शेयर करना सीखाते हैं लेकिन, कोरोना महामारी में हमें उन्हें शेयर नहीं करना सिखाना होगा जिससे संक्रमण ना फैल सके।

बच्चों का रेगुलर चेकअप करें

बच्चों का स्कूल खुल रहा है तो माता-पिता को ज्यादा सजग रहने की जरूरत है। आप हमेशा अपने बच्चों के स्वास्थ्य को हमेशा प्रथमिकता पर रखें और डॉक्टर से रेगुलर चेकअप कराते रहें। इस बात का भी खास ख्याल रखें कि बच्चे को कई अन्य बीमारियों से लड़ने की वैक्सीन जरूर लगवाए। यह उनके इम्यून सिस्टम को मजबूत करेगा। अक्टूबर के महीने तक बच्चे को एनफ्लूएंजा वायरस की वैक्सीन जरूर लगवाएं. बच्चे की जरा भी तबियत खराब होने पर उसके डॉक्टर से संपर्क करें।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments