Saturday, April 27, 2024
Homeन्यूज़न्यूज़जिला जेल का किया निरीक्षण, महिला बंदियों को अपील के अधिकार के...

जिला जेल का किया निरीक्षण, महिला बंदियों को अपील के अधिकार के बारे दी सीख

मथुरा। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा मंगलवार दोपहर को जिला जेल का निरीक्षण किया गया। इस बीच महिला बैरक में महिला बंदियों के लिए जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें महिला बंदियों को उनके अधिकारों व कर्तव्यों के संबंध में जानकारी दी गई। जिला कारागार में निरूद्ध होने के दौरान उनके क्या-क्या अधिकार व कर्तव्य हैं। इस बारे में भी बताया गया। यह शिविर जिला न्यायाधीश यशवंत कुमार मिश्र के निर्देश पर आयोजित हुआ।

सर्वप्रथम जिला जेल में स्थित महिला बैरक में महिला बंदियों के लिए जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की सचिव सोनिका वर्मा की अध्यक्षता में विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन किया गया। उपस्थित महिला बंदियों को उनके अधिकारों व कर्तव्यों के संबंध में बताया गया कि जिला कारागार में निरूद्ध होने के दौरान उनके क्या-क्या अधिकार व कर्तव्य हैं। महिला बंदियों को अपील के अधिकार के बारे में भी बताया गया।
कोविड से बचाव के लिए दिए गए ये निर्देश

कोविड-19 से बचने के लिए मास्क व सैनिटाइजर का प्रयोग व सोशल डिस्टेंस का पालन करने के लिए निर्देशित किया गया। उत्तर प्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण लखनऊ द्वारा कोविड-19 के लक्षण, प्रसार, बचाव, संक्रमित व्यक्तियों की देखभाल, उनके स्वास्थ्य की जांच, टीकाकरण आदि के संबंध में तैयार की गई ई-पुस्तक “कोविड-19 के संबंध में बताया गया। कोविड-19 के संक्रमण के दौरान बच्चों की देखभाल, गर्भवती महिलाओं हेतु सतर्कता, ब्लैक फंगस व व्हाइट फंगस से ग्रसित व्यक्ति के लिए दिशानिर्देश, कोविड-19 हेल्पलाइन नंबर आदि के संबंध में विस्तार पूर्वक बताया गया।

सभी महिला बंदियों के लग चुकी कोरोना वैक्सीन

जेल अधीक्षक द्वारा बताया गया कि वर्तमान में महिला बैरक में 74 महिला बंदी विभिन्न प्रकरणों में निरुद्ध हैं। कोविड-19 के दृष्टिगत सभी महिला बंदियों द्वारा मास्क का प्रयोग किया जा रहा है। महिला बंदियों द्वारा बताया गया कि सभी के पास उनके व्यक्तिगत अथवा सरकारी अधिवक्ता मौजूद हैं।

महिला बैरक में खाना और सुविधाओं का किया निरीक्षण


महिला बैरक में उनके परिवारीजन व अधिवक्ता से बात करने हेतु पीसीओ की सुविधा दी गई है। खाने पीने की कोई समस्या होना नहीं बताया गया। महिला बैरक में साफ-सफाई पाई गई। महिला बंदियों के साथ सात बच्चे रह रहे हैं। इसके बाद जेल के रसोईघर का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण दौरान रसोईघर में बंदियों द्वारा भोजन तैयार किया जा रहा था। महिला एवं पुरुष बंदियों को आज प्रात: नाश्ते में चाय, गुड व साबुत चना दिया गया था तथा दोपहर के भोजन में चना की दाल, रोटी, आलू बैगन व सोयाबीन की सब्जी दी गई थी। शाम के भोजन में रोटी, साबुत मसूर की दाल, आलू बैगन की सब्जी दी जाएगी।

जिला जेल के हॉस्पीटल में चल रहा 55 बंदी मरीजों का उपचार


जिला कारागार चिकित्सालय के निरीक्षण में पाया गया कि इस चिकित्सालय में 55 बंदी मरीजों का इलाज किया जा रहा है। सभी बंदी मरीजों से व्यक्तिगत वार्ता की गई। सभी के स्वास्थ्य व इलाज के बारे में चिकित्सक डॉ उपेंद्र सोलंकी से जानकारी ली गई। इस चिकित्सालय में बंदी मरीजों के मनोरंजन हेतु एक टीवी लगी है जो कि निरीक्षण दौरान बंद थी। स्वच्छ पानी हेतु एक आर.ओ. लगा पाया गया।


जिला जेल में मानसिक रुप से पीड़ित है 20 बंदी

चिकित्सक द्वारा बताया गया कि मानसिक रूप से अस्वस्थ बंदी मरीजों के इलाज हेतु मानसिक चिकित्सालय आगरा से डॉक्टर अनिल गौड़ उपस्थित होते थे जो कि अब नहीं आ रहे हैं। वर्तमान में जिला कारागार में 20 बंदी मानसिक रूप से पीडित हैं, जिनके इलाज हेतु एक मनोचिकित्सक की अति आवश्यकता है।


52 युवा बंदी काट रहे सजा

बच्चा बैरक के निरीक्षण दौरान पाया कि इस बैरक में 18 वर्ष से 21 वर्ष तक के कुल 52 बंदी निरूद्ध है, जिनमें से 48 बंदी निरीक्षण दौरान उपस्थित होना बताया गया। सभी के व्यक्तिगत अथवा सरकारी अधिवक्ता मौजूद हैं। इस बैरक में मनोरंजन हेतु टीवी तथा एक म्यूजिक सिस्टम लगा पाया गया। पीसीओ की सुविधा भी इस बैरक में वंदियो हेतु दी गई है।

जिला जेल में 1737 बंदी निरुद्ध

जिला कारागार मथुरा में स्थापित दंत चिकित्सालय, सिलाई प्रशिक्षण केंद्र तथा हथकरघा केंद्र का भी निरीक्षण किया गया। डिप्टी जेलर संदीप कुमार द्वारा बताया गया कि आज दिनांक 10 अगस्त 2021 को जिला कारागार मथुरा में 1737 बंदी निरूद्ध हैं।


निरीक्षण के दौरान ये रहे मौजूद

निरीक्षण के दौरान जिला कारागार मथुरा के अधीक्षक बृजेश कुमार, वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी डॉ. उपेंद्र सोलंकी, जेलर महाप्रकाश सिंह, डिप्टी जेलर संदीप कुमार व अनूप कुमार, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा नियुक्त जेल विजिटर अरशद हुसैन रिजवी एडवोकेट आदि उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments