Thursday, May 9, 2024
Homeन्यूज़न्यूज़मसूरी में वीकेंड पर ठहर सकते हैं सिर्फ 15 हजार पर्यटक, नई...

मसूरी में वीकेंड पर ठहर सकते हैं सिर्फ 15 हजार पर्यटक, नई गाइड लाइन जारी

देहरादून। वैश्विक महामारी कोरोना की तीसरी लहर की संभावनाओं के बीच मसूरी में तेजी से बढ़ती पर्यटकों की संख्या को देखते हुए जिला प्रशासन सतर्कता बरत रहा है। जिला प्रशासन ने पर्यटकों को लेकर गाइड लाइन जारी की है। कोरोनाकाल में पर्यटक स्थलों पर वीकेंड में जुट रही भीड़ को नियंत्रित करने के लिए जिला प्रशासन ने मसूरी के लिए पर्यटकों की संख्या तय की है। इस वीकेंड में मसूरी में सिर्फ 15 हजार पर्यटक ही ठहर सकेंगे।

पिछले पांच हफ्ते की तरह वीकेंड पर मसूरी आ रहे पर्यटकों के लिए 72 घंटे के भीतर की कोरोना निगेटिव रिपोर्ट, स्मार्ट सिटी पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन और होटल बुकिंग की अनिवार्यता जारी रखी गई हैं। वीकेंड पर मसूरी में दोपहिया वाहन से प्रवेश पर रोक जारी है। इसके साथ ही जिलाधिकारी द्वारा मसूरी, सहस्त्रधारा और गुच्चूपानी जैसे पर्यटक स्थलों पर नदी, तालाब व झरनों में सैलानियों का प्रवेश प्रतिबंधित किया गया है।

जिलाधिकारी आर राजेश कुमार ने मसूरी में तमाम होटल, गेस्ट हाउस और होम स्टे में ठहरे पर्यटकों का रिकार्ड प्रशासन को उपलब्ध कराने को कहा है। वहीं यह व्यवस्था और नियम शनिवार 14 अगस्त सुबह से सोमवार सुबह आठ बजे तक लागू रहेंगे। पर्यटक स्थलों पर भीड़ को नियंत्रित करने के लिए हाईकोर्ट की सख्ती के बाद सरकार ने सख्त रुख अपनाया हुआ है। साथ ही शर्तों के तहत अब वीकेंड पर दून के स्थानीय नागरिक व पास के शहरों से दोपहिया वाहनों से मसूरी घूमने जाने वाले पर्यटकों पर प्रतिबंध रहेगा।

जिलाधिकारी ने बताया कि मसूरी में व्यवसायिक प्रतिष्ठानों और होटल संचालकों सहित होम स्टे के संचालकों को निर्देशित किया गया है कि वीकेंड पर 15 हजार पर्यटकों के रहने की अनुमति होगी। वीकेंड पर मसूरी आ रहे पर्यटकों के लिए 72 घंटे के भीतर की कोरोना निगेटिव जांच रिपोर्ट, देहरादून स्मार्ट सिटी पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन और होटल बुकिंग की अनिवार्यता रहेगी। बता दें कि मसूरी में करीब 350 होटल, लॉज, गेस्ट हाउस और होम स्टे हैं। इसके साथ ही यहां एक हजार वाहनों की पार्किंग की क्षमता है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments