Friday, April 26, 2024
Homeन्यूज़न्यूज़एतिहासिक: सीजेआई एनवी रमण ने 9 जजों को आज एक साथ दिलाई...

एतिहासिक: सीजेआई एनवी रमण ने 9 जजों को आज एक साथ दिलाई शपथ, देश के इतिहास ऐसा पहली बार

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ जब नौ जजों को एकसाथ शपथ दिलाई गई। हाल ही में नियुक्त नौ नए न्यायाधीशों को सीजेआई एनवी रमण मंगलवार को शपथ दिलाई। नौ नए न्यायाीधीशों में तीन महिला न्यायाधीश शामिल हैं। शपथ ग्रहण समारोह उच्चतम न्यायालय के अतिरिक्त भवन परिसर के सभागार में आयोजित किया गया। पहली बार जजों के शपथ ग्रहण कार्यक्रम का दूरदर्शन पर लाइव प्रसारण भी किया गया।

सामान्यतौर पर नए जजों को शपथ प्रधान न्यायाधीश के कोर्ट रूम में दिलाई जाती है। लेकन ऐसा भी पहली बार हुआ कि मंगलवार यह कार्यक्रम प्रधान न्यायाधीश के कोर्ट रुम से बाहर ओयाजित किया गया। ऐसा कोविउ के नियमों के पालन को ध्यान में रखते हुए हुए किया गया। सीजेएम की अध्यक्षता वाले पांच सदस्यीय सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने 17 अगस्त को आयोजित बैठक में हाईकोर्ट के चार मुख्य न्यायाधीशों, चार न्यायाधीशों और एक वरिष्ठ अधिवक्ता के नाम की सिफारिश उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीश पद के लिए की थी। शपथ के बाद शीर्ष अदालत में सीजेआई रमण समेत जजों की संख्या बढ़कर 33 हो जाएगी, जबकि स्वीकृत संख्या 34 है।

इन 9 नए जजों ने ली शपथ


शीर्ष अदालत के न्यायाधीशों के रूप में पद की शपथ लेने वाले नौ नए न्यायाधीशों में शामिल हैं- न्यायमूर्ति अभय श्रीनिवास ओका, न्यायमूर्ति विक्रम नाथ, न्यायमूर्ति जितेंद्र कुमार माहेश्वरी, न्यायमूर्ति हिमा कोहली और न्यायमूर्ति बीवी नागरत्ना, न्यायमूर्ति सीटी रविकुमार, न्यायमूर्ति एमएम सुंदरेश, न्यायमूर्ति बेला एम त्रिवेदी और पीएस नरसिम्हा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments