Saturday, April 20, 2024
Homeस्वास्थ्यकोह गांव में 26 स्क्रब फाइटस और 40 डेंगू बुखार के मरीज...

कोह गांव में 26 स्क्रब फाइटस और 40 डेंगू बुखार के मरीज सामने आए

मथुरा। फरह ब्लॉक स्थित कोह गांव में लखनऊ से आई स्वास्थ्य विभाग की टीम के सामने डेंगू के दंश के साथ ही बुखार और उससे गांववासियों के बिगड़ती तबियत के पीछे कीड़ा निकला है। टीम की जांच में स्क्रब फाइटस कीड़ा काटने से आए बुखार के 26 मरीज मिले हैं जबकि 40 मरीज डेंगू के सामने आए हैं। स्वास्थ्य विभाग के सक्रीयता के दावों के बीच बुखार और मौतें होने का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है।


फरह के कोह गांव में बुखार आने पर लगातार हो रही मौत के बाद स्थिति बेकाबू होने पर लखनऊ से स्वास्थ्य विभाग की टीम को गांव पहुंची। टीम ने यहां यह पता लगाने का प्रयास किया कि आखिर किस प्रकार से लोगों को बुखार आ रहा है, मरीजों में लक्षण क्या पाए जा रहे हैं और इस बुखार और बीमार होने का कारण क्या है? इन सभी सवालों के जवाब के लिए टीम ने सबसे पहले गांववासियों के ब्लड सैंपल लिए और मरीजों से बातचीत की गई।

जांच में 26 कोह गांव के लोग नए बुखार स्क्रब टाइफस से पीड़ित मिले। 40 लोग डेंगू बुखार के शिकार मिले जबकि सात गांववासियों को मलेरिया बुखार भी पाया गया। रिपोर्ट सामने आने पर स्वास्थ्य विभाग की टीम ने मरीजों को दवाइयां वितरित की।

सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र की अधीक्षक डॉ. पारुल मित्तल ने बताया कि अब स्थिति नियंत्रण में है। सभी लोग स्वस्थ्य है। लोगों की जांच की जांच की जा रही है। बुखार आने पर समय पर उन्हें दवा भी उपलब्ध कराई जा रही है। डॉ. पारुल मित्तल ने बताया कि स्क्रब टाइफस एक तरह का बुखार है। दो हजार लोगों में एक-दो व्यक्ति ही इससे पीड़ित होते हैं।


इससे पहले पड़ौसी राज्य राजस्थान और मध्यप्रदेश में भी स्क्रब टाइफस अपने पैर पसार चुका है। दूसरी ओर यह भी आश्ांका जताई जा रही है। कोह में लगातार हुई मौत के पीछे स्क्रब टाइफस ही तो नहीं है।
विशेषज्ञों के मुताबिक डेंगू से कई गुना अधिक तेजी से स्क्रब टाइफस का बैक्टिरिया लिवर और माइंड पर अटैक करता है। यही कारण है कि पीड़ित की मौत की आश्ांका अधिक हो जाती है।

ये है स्क्रब टाइफस और इसके लक्षण

डॉक्टरों का कहना है कि स्क्रब टाइफस बुखार के लक्षण सामान्य होते हैं। लेकिन समय से इलाज न मिलने पर हालत गंभीर हो जाती है। स्क्रब टाइफस माइट यानि एक तरह का कीड़ा के काटने से होता है।
इसमें ठंड के साथ बुखार आता है। पांचवे दिन उल्टी के साथ काले दाने निकलना शुर हो जाता है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments