Tuesday, May 7, 2024
HomeUncategorizedराजीव एकेडमी में वेब डिजाइनिंग पर हुई कार्यशाला

राजीव एकेडमी में वेब डिजाइनिंग पर हुई कार्यशाला


वेब डिजाइनिंग के क्षेत्र में जॉब की अपार सम्भावनाएं
मथुरा। राजीव एकेडमी फॉर टेक्नोलॉजी एण्ड मैनेजमेंट द्वारा एम.सी.ए. के छात्र-छात्राओं के लिए दो दिवसीय टेक्निकल वेब डिजाइनिंग पर कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस कार्यशाला में रिसोर्स परसन दर्शन शर्मा ने एच.टी.एम.एल. तथा एच.टी.एम.एल.-5 के तकनीकी पहलुओं से छात्र-छात्राओं को रूबरू कराते हुए कहा कि दुनिया में कोई ऐसा जादुई सॉफ्टवेयर या टूल मौजूद नहीं है, जो आपके लिए खुद-ब-खुद एक बेहतरीन वेबसाइट तैयार कर दे। अच्छी वेबसाइट बनाना आपकी क्रिएटिविटी, तकनीक के साथ तालमेल, तैयारी और मेहनत पर निर्भर करता है।
श्री शर्मा ने कहा कि अच्छी वेबसाइट बनाने और होस्ट करने से पहले आपको उसके डिजाइन, रंग-रूप, कॉन्टेंट, फीचर्स, ढांचे, इंटरऐक्टिविटी वगैरह के बारे में कुछ जरूरी फैसले करने होते हैं। दूसरा, भले ही आपको विशेष तकनीकी जानकारी न हो, फिर भी कुछ तकनीकी मुद्दों पर आपको ही सोचना होगा। उन्होंने कहा कि अधिकतर लोग अपनी वेबसाइट को रंग-बिरंगी और तरह-तरह के ऐनिमेशन से भरी हुई बनाना चाहते हैं, लेकिन जिस तरह कपड़े वही अच्छे होते हैं, जो आपको नहीं, दूसरों को अच्छे लगें, उसी तरह वेबसाइट का डिजाइन भी वही बेहतर है, जो औरों को पसंद आए।
उन्होंने कहा कि हर व्यक्ति के पास तेज रफ्तार वाला इंटरनेट कनेक्शन नहीं होता, इसलिए किसी भी वेब पेज पर डाले जाने वाले कॉन्टेंट का आकार सीमित होना चाहिए। जिन चित्रों, वीडियोज, ऐनिमेशन्स आदि को पेज पर डालना चाहते हैं, उनकी फाइलों का साइज जरूर देखें। बड़ी साइज की बजाय अपलोड की जाने वाली सामग्री यदि 100 केबी तक रहे तो पेज हर किस्म के ब्रॉडबैंड कनेक्शन पर आसानी से खुल जाएगी। यहां तक कि मोबाइल फोन पर भी खुलने में दिक्कत नहीं होगी।
कार्यशाला में छात्र-छात्राओं को न केवल वेब डिजाइनिंग की जानकारी दी गई बल्कि उन्हें वेबसाइट निर्माण का प्रायोगिक अभ्यास भी कराया गया। श्री शर्मा ने वेबसाइट डिजाइनिंग के अलावा छात्र-छात्राओं को ऐडलिंक्स टू वेबसाइट इमेजिज, वीडियोज, एनिमेशन, जी.आई.एफ.एस. के साथ-साथ लैब्स एवं ग्राफ्स आदि को लिंक करने की भी प्रैक्टिस कराई। उन्होंने छात्र-छात्राओं को बताया कि वेब डिजाइनिंग के क्षेत्र में जॉब की अपार सम्भावनाएं हैं। यह काम युवा घर बैठे भी कर सकते हैं। अंत में संस्थान के निदेशक डॉ. अमर कुमार सक्सेना ने श्री शर्मा का आभार माना।
चित्र कैप्शनः एमसीए के छात्र-छात्राओं को वेब डिजाइनिंग की जानकारी देते हुए रिसोर्स परसन दर्शन शर्मा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments