Friday, March 29, 2024
Homeशिक्षा जगतभक्तिभाव के बीच हुई के.डी. डेंटल कॉलेज में हनुमान जी की पूजा-अर्चना

भक्तिभाव के बीच हुई के.डी. डेंटल कॉलेज में हनुमान जी की पूजा-अर्चना

श्री किशोर हनुमान बिहारी जी मंदिर का चौथा स्थापना दिवस मनाया
सुन्दरकाण्ड के सस्वर पाठ के बाद श्रद्धालुओं ने की प्रसादी ग्रहण

मथुरा। के.डी. डेंटल कॉलेज एण्ड हॉस्पिटल में मंगलवार को श्री किशोर हनुमान बिहारी जी मंदिर के चौथे स्थापना दिवस पर महाबली हनुमान जी की भक्तिभाव के साथ पूजा-अर्चना कर आरती उतारी गई। इस अवसर पर सुन्दरकाण्ड के सस्वर पाठ के बाद हुए भण्डारे में सैकड़ों श्रद्धालुओं ने प्रसादी ग्रहण की।
समाज में भाईचारे, सद्भाव और भक्तिभाव को बढ़ावा देने के लिए के.डी. डेंटल कॉलेज एण्ड हॉस्पिटल द्वारा मंगलवार को श्री किशोर हनुमान बिहारी जी मंदिर का चौथा स्थापना दिवस भक्तिभाव के साथ मनाया गया। इस अवसर पर आचार्य करपात्री द्विवेदी और पंडित देवनाथ द्विवेदी ने आर.के. एज्यूकेशनल ग्रुप के चेयरमैन डॉ. रामकिशोर अग्रवाल, उनकी धर्मपत्नी विनय अग्रवाल तथा प्रबंध निदेशक मनोज अग्रवाल के करकमलों से हनुमानजी की पूजा-अर्चना कराई। हनुमान जी की पूजा-अर्चना के बाद संस्थान के चिकित्सकों, छात्र-छात्राओं तथा अन्य कर्मचारियों द्वारा सुन्दरकाण्ड का सस्वर पाठ किया गया। पूजा-पाठ के बाद आचार्य करपात्री द्विवेदी ने बताया कि महाबली हनुमान जी की आराधना से सभी ग्रहों का दोष शांत हो जाता है। हनुमानजी और सूर्यदेव एक-दूसरे के स्वरूप हैं, इसलिए हनुमान साधना करने वाले साधकों में सूर्य तत्व अर्थात आत्मविश्वास, ओज, तेजस्विता आदि स्वत: ही आ जाते हैं। उन्होंने बताया कि हनुमान साधना में शुद्धता एवं पवित्रता अनिवार्य है। मंगलवार को हनुमानजी की पूजा का विशेष महत्व है क्योंकि पौराणिक कथाओं में इसी दिन हनुमान जी का जन्मदिन माना गया है। हनुमानजी को मंगल ग्रह का नियंत्रक भी माना जाता है। मंगलवार को हनुमानजी की उपासना करने से साहस, आत्मविश्वास तथा आत्मतशक्ति की प्राप्ति होती है।
पंडित देवनाथ द्विवेदी ने बताया कि यदि किसी व्यक्ति की कुंडली में शनि का बुरा प्रभाव चल रहा है या वह शनि की साढ़ेसाती से परेशान है तो उसे इस स्थिति में हनुमान जी की आराधना करनी चाहिए। श्री किशोर हनुमान बिहारी जी मंदिर के चौथे स्थापना दिवस पर हुए पूजा-पाठ में के.डी. डेंटल कॉलेज के डीन और प्राचार्य डॉ. मनेष लाहौरी, मुख्य प्रशासनिक अधिकारी अरुण अग्रवाल, सभी विभागाध्यक्ष, प्रशासनिक अधिकारी नीरज छापड़िया सहित बड़ी संख्या में चिकित्सक, छात्र-छात्राएं, कर्मचारी तथा आसपास के श्रद्धालु शामिल रहे।
चित्र कैप्शनः हनुमान जी की पूजा-अर्चना करते आर.के. एज्यूकेशनल ग्रुप के चेयरमैन डॉ. रामकिशोर अग्रवाल, उनकी धर्मपत्नी विनय अग्रवाल तथा प्रबंध निदेशक मनोज अग्रवाल।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments