Thursday, March 28, 2024
Homeशिक्षा जगतजीएलए विश्वविद्यालय के ‘आईटी मेला‘ में नवीनतम तकनीक से रूबरू हुए विद्यार्थी

जीएलए विश्वविद्यालय के ‘आईटी मेला‘ में नवीनतम तकनीक से रूबरू हुए विद्यार्थी

-जीएलए में आयोजित आईटी मेला में विद्यार्थियों को मिला प्रतिभा दिखाने का मंच

मथुरा। जीएलए विश्वविद्यालय, मथुरा के कंप्यूटर इंजीनियरिंग एंड एप्लीकेशन विभाग के अंतर्गत एक दिवसीय आईटी मेला का आयोजन किया गया। इस मेले में का मुख्य उद्देश्य नवीनतम तकनीकों से विद्यार्थियों को अवगत कराना तथा इन तकनीकों को प्रोजेक्ट्स के माध्यम से विकसित करके दर्शाना था।

मेले का शुभारम्भ विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. फाल्गुनी गुप्ता, प्रतिकुलपति प्रो. अनूप कुमार गुप्ता, डीन-एकेडेमिक्स प्रो. आशीष शर्मा, न्यूजेन आईइडीसी के चीफ कोऑर्डिनेटर प्रो. मनोज कुमार तथा डीन-कंप्यूटर इंजीनियरिंग एंड एप्लीकेशनस प्रो. अशोक भंसाली ने मां सरस्वती तथा प्रेरणास्तोत्र स्व. श्री गणेशीलाल अग्रवाल जी के चित्रपट के समक्ष दीप प्रज्वलित कर किया।

विभाग के अंतर्गत संचालित अबेकस टेक्निकल क्लब के सेक्रेटरी डा. नीरज वार्ष्णेय तथा जॉइंट-सेक्रेटरी एवं विभाग की असिस्टेंट प्रोफेसर रूचि अग्रवाल ने बताया कि इस मेले में विभाग के कुल 11 क्लब्स तथा प्रोफेशनल चैप्टर ने प्रतिभाग किया है, जिसके अंतर्गत प्रत्येक क्लब को अपनी स्टाल लगाने का अवसर मिला। इन स्टाल्स में विभिन्न तकनीकों जैसे गेमिंग एप, ब्लॉग, पोर्टफोलियो डेवलपमेंट, रिकमेन्डेशन इंजन आदि को प्रोजेक्ट्स के माध्यम से दर्शाया गया। विगत वर्षों में आयोजित आईटी मेला की सफलता को देखते हुए इंडस्ट्री प्रोफेशनल्स ने भी अपनी स्टाल मेले में लगाईं। इंडस्ट्री द्वारा लगाईं गयीं स्टाॅल्स में शेप माय स्किल्स, डियुकेट, एपवार्स टेक्नोलॉजी प्राइवेट लिमिटेड शामिल थीं, जिन्होंने विद्यार्थियों को इंडस्ट्री में अपनाई जाने वाली नवीनतम तकनीकों के विषय में विस्तार से बताया।

इस अवसर पर विभागाध्यक्ष डॉ. रोहित अग्रवाल, डॉ. शशि शेखर तथा प्रो. हितेंद्र गर्ग ने विद्यार्थियों का उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि कंप्यूटर ने हर क्षेत्र में अप्रत्याशित विकास के साथ विज्ञान और प्रौद्योगिकी के युग को नई ऊंचाइयों तक पहुंचाने में मदद की है। कंप्यूटर इतने उपयोगी हैं कि अब वे लगभग हर जगह, हर घर से लेकर हर स्कूल और कार्यालय में पाए जाते हैं। वह सबसे कुशल मशीनें हैं जो किसी भी समस्या को हल कर सकती हैं। इस प्रकार के आयोजन से विद्यार्थियों को कक्षाओं से बाहर भी ज्ञानार्जन करने का अवसर मिलता है।

इसके साथ ही विभागाध्यक्ष ने डेटम, जीएफजी तथा डेड़सेस क्लब टीम को उनके अनूठे प्रोजेक्ट्स के लिए प्रथम, द्वितीय तथा तृतीय पुरूस्कार से सम्मानित किया। इस कार्यक्रम के सफल आयोजन में अन्य विभागीय शिक्षक-शिक्षिकाओं तथा विद्यार्थियों का अभूतपूर्व योगदान रहा।

जीएलए के कृषि संकाय ने पैगांव में लगाई किसान पाठशाला
मथुरा : जीएलए विश्वविद्यालय, मथुरा के कृषि विज्ञान संकाय द्वारा ग्राम पैगांव मथुरा, में किसान पाठशाला का आयोजन किया गया। पाठशाला में किसान भाइयों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया।
विभाग के असिस्टेंट प्रोफेसर डा. अमित कुमार, डा. आलोक कुमार राय और डा. कैलाश सती ने सर्वप्रथम किसान भाइयों से पैगांव में उगाई जाने वाली मुख्य फसलों और उनमें आने वाली मुख्य समस्याओं के बारे में जानकारी ली। जानकारी में किसानों ने बताया कि गांव खेती में उगाई जाने वाली फसलों में खरपतवार और कीट मुख्य समस्याएं हैं।
किसानों की समस्याओं को जानकर डाॅ. अमित कुमार ने फसल में लगने वाले कीड़ों की समस्या का समाधान और जैविक खेती की महत्ता को समझाया। उन्होंने फसल चक्र अपनाने की सलाह दी। डॉ. आलोक कुमार राय ने पशुओं के स्वास्थ्य एवं गर्मियों में उनके रखरखाव के बारे में तथा डॉ. कैलाश सती ने फल और सब्जियों में किए जाने वाले कार्यों एवं खरपतवार नियंत्रण के तरीकों के बारे में सुझाव दिए। अंत में किसानों ने जीएलए विश्वविद्यालय के कृषि विज्ञान संकाय द्वारा आयोजित किसान पाठशाला कार्यक्रम को सराहते हुए अगली फसल उगाने के समय फिर से आने को कहा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments