Thursday, May 9, 2024
Homeशिक्षा जगतजीएलए विश्वविद्यालय अपने शिक्षा के बुनियादी ढांचे को दिन-प्रतिदिन दे रहा मजबूती

जीएलए विश्वविद्यालय अपने शिक्षा के बुनियादी ढांचे को दिन-प्रतिदिन दे रहा मजबूती

मथुरा : जीएलए विश्वविद्यालय, मथुरा अपने शिक्षा के बुनियादी ढांचे को दिन-प्रतिदिन मजबूती देने में लगा है। सीखने से लेकर सिखाने तक आधारभूत संरचना हर एक दिन नया आयाम स्थापित कर रही है। हाल ही में इन्हीं आयामों को परिदृष्य की तरह दर्शाने के लिए जीएलए ने उत्तर अमेरिका की इंटर अमेरिकन यूनिवर्सिटी ऑफ़ प्यूर्टो रिको के साथ एमओयू साइन किया है।

बीते दिनों उत्तर अमेरिका की इंटर अमेरिकन यूनिवर्सिटी ऑफ़ प्यूर्टो रिको का दल, जिसमें प्रेसीडेंट डॉ. राफेल रामिरेज-रिवेरा, कुलाधिपति डॉ. जुआन ए नेग्रोन-बेरिओस, असिस्टेंट प्रोफेसर डाॅ. आलोक अरूण जीएलए विश्वविद्यालय पहुंचे। यहां उन्होंने सर्वप्रथम जीएलए के कुलपति प्रो. फाल्गुनी गुप्ता, प्रतिकुलपति प्रो. अनूप कुमार गुप्ता, कुलसचिव अशोक कुमार सिंह एवं इंटरनेशनल रिलेशन एंड एकेडमिक कोलाॅबोरेशन विभाग के डीन प्रो. दिलीप कुमार शर्मा से मुलाकात की। विश्वविद्यालय के पदाधिकारियों ने अमेरिकन यूनिवर्सिटी के दल का स्वागत किया।

इस दौरान अमेरिकी दल ने जीएलए के विभिन्न विभागों का भ्रमण किया और विश्वविद्यालय की प्रगति रिपोर्ट देखी। कुलपति प्रो. फाल्गुनी गुप्ता ने जीएलए प्रगति रिपोर्ट साझा की। प्रगति रिपोर्ट में सर्वप्रथम नैक से ए प्लस ग्रेडिंग के साथ उच्चतम स्कोर 3.46 के बारे में जानकर अमेरिकी दल ने जीएलए की सराहना की। तत्पश्च्यात एमओयू पर एक बैठक आयोजित हुई और जीएलए के कुलसचिव अशोक कुमार सिंह एवं इंटर अमेरिकन यूनिवर्सिटी के प्रेसीडेंट डॉ. राफेल रामिरेज-रिवेरा ने एमओयू पर हस्ताक्षर किए। हस्ताक्षर के बाद से एमओयू प्रभावी हुआ।

कुलसचिव अशोक कुमार सिंह ने बताया कि जीएलए का इंटरनेशनल रिलेशन एंड एकेडमिक कोलाॅबोरेशन विभाग लगातार देश-विदेश के संस्थानों के संपर्क में है। विश्वविद्यालय अपने छात्रों के हित को देखते हुए आगे बढ़ रहा है। आज भी दर्जनों विदेशी संस्थान ऐसे हैं, जो जीएलए के छात्रों को अपने यहां के पाठ्यक्रम का हिस्सा बनाकर सीखने से लेकर सीखाने का अवसर प्रदान कर रहे हैं। साथ ही विभिन्न इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी द्वारा प्रदान की जाने वाली स्कालरशिप फेलोशिप और इंटर्नशिप के बारे में छात्रों को अवगत कराता रहता है।

इंटरनेशनल रिलेशन एकेडमिक कोलाॅबोरेशन विभाग के डीन प्रो. दिलीप कुमार शर्मा ने आशा व्यक्त की कि यह एमओयू दोनों मेगा विश्वविद्यालयों के बीच शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए एक लंबा रास्ता तय करेगा। दोनों विश्वविद्यालय एक दूसरे के छात्रों और शिक्षकों के लिए कई गतिविधियां यूनिफाइड इंटरनेशनल बैचलर्स मास्टर प्रोग्राम, डेवलपमेंट ऑफ जॉइंट एजुकेशन प्रोग्राम, रिसर्च प्रोजेक्ट, स्टूडेंट्स एंड फैकेल्टी एक्सचेंज प्रोग्राम तथा स्टूडेंट विजिट एंड एजुकेशन कैंप एवं इंटर्नशिप के अवसर भी प्रदान किये जाएंगे। एकीकृत कार्यक्रमों में विद्यार्थियों को प्रेरित करने के लिए उभरते हुए मुद्दों पर ध्यान केन्द्रित हेतु आकर्शित करेगा। अनुसंधान के क्षेत्र में भविष्य के शोधकर्ताओं और पेशेवरों को प्रशिक्षित करेगा।

इस अवसर पर इंटरअमेरिकन यूनिवर्सिटी के डॉ. राफेल रामिरेज-रिवेरा ने कहा कि यह समझौता ज्ञापन दोनों विश्वविद्यालयों के बीच सहयोगात्मक अनुसंधान को बढ़ावा देगा। उन्होंने जल्द ही प्यूर्टो रिको में जीएलए विश्वविद्यालय के प्रतिनिधिमंडल की मेजबानी करने की उम्मीद जताई। डॉ. जुआन ए नेग्रोन-बेरिओस ने कहा कि अंग्रेजी अध्ययन, बुनियादी विज्ञान और जैव प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में सहयोग के माध्यम से सतत विकास के लक्ष्यों तक पहुंचा जा सकता है।

इस अवसर पर बायोटेक विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो. शूरवीर सिंह, अंग्रेजी विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. रामांजनेय उपाध्याय, डॉ. हरविन्दर नेगी, डॉ. श्याम दुबे, डॉ. विवेक कुमार आदि उपस्थित थे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments