Thursday, May 9, 2024
Homeशिक्षा जगतहवन-पूजन के साथ हुआ के.डी. डेंटल कॉलेज में नए शैक्षिक सत्र का...

हवन-पूजन के साथ हुआ के.डी. डेंटल कॉलेज में नए शैक्षिक सत्र का शुभारम्भ

शिक्षक छात्र-छात्राओं को ज्ञानवान ही नहीं संस्कारवान बनाएं- डॉ. रामकिशोर अग्रवाल

मथुरा। के.डी. डेंटल कॉलेज एण्ड हॉस्पिटल में सोमवार को वैदिक मंत्रोच्चार और हवन-पूजन के साथ नए शैक्षिक सत्र (2023-24) का शुभारम्भ किया गया। इस अवसर पर प्राचार्य डॉ. मनेश लाहौरी ने सभी अभिभावकों का अभिनंदन करते हुए छात्र-छात्राओं से लगन और मेहनत से शिक्षा हासिल करने के साथ पीड़ित मानवता की सेवा करने का आह्वान किया।
सोमवार को के.डी. डेंटल कॉलेज एण्ड हॉस्पिटल में हवन-पूजन के साथ नए शैक्षिक सत्र का शुभारम्भ किया गया। सुबह से ही कॉलेज परिसर में नवागंतुक छात्र-छात्राएं उत्साह और उमंग के बीच देखे गए। नए सत्र के शुभारम्भ से पहले आचार्यों द्वारा वैदिक मंत्रोच्चार के बीच हवन-पूजन कराया गया। इस अवसर पर छात्र-छात्राओं ने सरस्वती वंदना एवं हनुमान चालीसा का सस्वर पाठ किया। नए सत्र के शुभारम्भ पर आयोजित हवन-पूजन को लेकर आचार्य करपात्री महाराज ने बताया कि वैदिक काल से ही किसी नए कार्य का शुभारम्भ हवन-पूजन के साथ ही करने का विधान है। हवन पूजन से वातावरण शुद्ध होने के साथ-साथ व्यक्ति का तन और मन दोनों शुद्ध होता है।
आर.के. एज्यूकेशनल ग्रुप के अध्यक्ष डॉ. रामकिशोर अग्रवाल ने अपने संदेश में कहा कि के.डी. डेंटल कॉलेज में छात्र-छात्राओं को पारिवारिक माहौल देने की कोशिश की जाती है। डॉ. अग्रवाल ने कहा कि विद्यार्थी देश का भविष्य हैं और इनको ज्ञानवान तथा संस्कारवान बनाना प्राध्यापकों की जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि दूर-दूर से आए इन बच्चों को सिर्फ शिक्षा ही नहीं संस्कार भी दिए जाने चाहिए।


प्राचार्य डॉ. मनेश लाहौरी ने छात्र-छात्राओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि चिकित्सा शिक्षा अपने आप में एक विशेष शिक्षा है, जिसमें छात्र-छात्राएं उत्तीर्ण होकर समाज की सेवा करते हैं। उन्होंने नवागंतुक विद्यार्थियों से कहा कि जीवन में अनुशासन का बहुत महत्व है। अनुशासित जीवन ही इंसान के भविष्य की राह तैयार करता है। डॉ. लाहौरी ने कहा कि के.डी. डेंटल कॉलेज में छात्र-छात्राओं को शिक्षण ही नहीं अन्वेषण के मौके भी उपलब्ध कराए जाते हैं, जिनका लाभ उठाते हुए आपको अच्छा दंत चिकित्सक बनना है।
डॉ. लाहौरी ने शिक्षकों तथा छात्र-छात्राओं को बताया कि शिक्षा का मतलब केवल श्रेणी लाना नहीं बल्कि सर्वांगीण बौद्धिक विकास होता है। डॉ. लाहौरी ने नवागंतुक छात्र-छात्राओं को भरोसा दिया कि यहां उन्हें किसी तरह की दिक्कत नहीं आएगी, यदि उन्हें किसी भी प्रकार की कोई समस्या आती है तो वह बिल्कुल निडर भाव से अपनी बात बताएं उनकी हरसम्भव मदद की जाएगी। इस मौके पर कॉलेज के सभी विभागाध्यक्षों ने अपने-अपने विभागों की जहां नवागंतुक छात्र-छात्राओं को जानकारी दी वहीं छात्र-छात्राओं ने अपना परिचय देते हुए के.डी. डेंटल कॉलेज में प्रवेश लेने के कारण बताए। ओरिएंटेशन प्रोग्राम में प्राध्यापक, छात्र-छात्राएं तथा अभिभावक उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments