Thursday, May 9, 2024
Homeस्वास्थ्यके.डी. हॉस्पिटल में नवजात बच्ची की सफल सर्जरी

के.डी. हॉस्पिटल में नवजात बच्ची की सफल सर्जरी

शिशु शल्य विशेषज्ञ डॉ. श्याम बिहारी शर्मा ने दूर की जन्मजात विकृति

पलवल निवासी सोनू ने माना के.डी. हॉस्पिटल प्रबंधन का आभार

मथुरा। के.डी. मेडिकल कॉलेज-हॉस्पिटल एण्ड रिसर्च सेण्टर के शिशु शल्य विशेषज्ञ डॉ. श्याम बिहारी शर्मा ने सर्जरी के माध्यम से जिला पलवल (हरियाणा) निवासी सोनू के घर जन्मी नवजात बच्ची की जन्मजात विकृति दूर करने में सफलता हासिल की है। अब बच्ची पूरी तरह से स्वस्थ है तथा मां का दूध पी रही है। परिजनों ने के.डी. हॉस्पिटल प्रबंधन का बहुत कम खर्चे में आपरेशन और उपचार के लिए आभार माना है।
गौरतलब यह कि पलवल (हरियाणा) निवासी सोनू के घर 19 सितम्बर, 2023 को एक बच्ची ने जन्म लिया, जिसके मलद्वार नहीं था तथा वह योनि मार्ग से मल उत्सर्जन कर रही थी। ऐसा देखकर कुछ सगे सम्बन्धियों ने सोनू को सलाह दी कि ऐसी बीमारी का इलाज के.डी. मेडिकल कॉलेज-हॉस्पिटल एण्ड रिसर्च सेण्टर मथुरा में हो सकता है, वह भी बहुत कम खर्चे में। अपने सगे सम्बन्धियों की बात मानकर सोनू अपनी बच्ची राधिका को लेकर 28 सितम्बर को के.डी. हॉस्पिटल में डॉ. श्याम बिहारी शर्मा से मिला।
डॉ. श्याम बिहारी शर्मा की जहां तक बात है वह ऐसे सौ से अधिक आपरेशन मथुरा एवं आसपास के जिलों में रहने वाले लोगों के बच्चों के कर चुके हैं। डॉ. शर्मा ने नवजात बच्ची राधिका का परीक्षण कर बीमारी का पता लगाया तथा दो दिन बाद 30 सितम्बर को सर्जरी के माध्यम से मलद्वार को योनि मार्ग से अलग कर यथास्थान बनाने में सफलता हासिल की। बच्ची अब ठीक है तथा सही तरह से मल त्याग रही है। इतना ही नहीं अब वह मां का दूध भी पीने लगी है।
इस सर्जरी में डॉ. श्याम बिहारी शर्मा का सहयोग डॉ. विनायका और ओटी टेक्नीशियन योगेश ने किया। के.डी. हॉस्पिटल में बहुत कम खर्च पर हुए आपरेशन एवं अच्छी सुविधाओं की परिजनों ने मुक्तकंठ से प्रशंसा की तथा अन्य लोगों को भी ऐसी बीमारी होने पर के.डी. हॉस्पिटल में आने को प्रेरित किया।
आर.के. एज्यूकेशनल ग्रुप के अध्यक्ष डॉ. रामकिशोर अग्रवाल, प्रबंध निदेशक मनोज अग्रवाल, प्राचार्य एवं डीन डॉ. आर.के. अशोका तथा उप-प्राचार्य डॉ. राजेन्द्र कुमार ने नवजात बच्ची की जन्मजात विकृति दूर करने के लिए शिशु शल्य विशेषज्ञ डॉ. श्याम बिहारी शर्मा को बधाई दी।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments