Monday, May 6, 2024
Homeजुर्महाईवे किनारे छाता - कोसी के ढाबों पर बालिकाओं से जबरन कराया...

हाईवे किनारे छाता – कोसी के ढाबों पर बालिकाओं से जबरन कराया जा रहा था देह व्यापार

हाईवे किनारे स्थित छाता और कोसी में संचालित ढाबों से राज्य बाल आयोग के निर्देश पर काम कर रही मिशन मुक्ति फाउंडेशन की टीमों ने आधा दर्जन बालिकाओं को मुक्त कराया है। उनसे जबरन देह व्यापार कराया जा रहा था। अधिकतर लडकियां नाबालिग हैं। बरामद सभी लडकियां बदहवास स्थिति में मिली। इस बडी कार्रवाई और सफलता से खलबली मच गई। टीम ने आधा दर्जन से अधिक आरोपितों को भी पकडा है। उनके खिलाफ टीमें कार्रवाई में जुट गई है। वहीं बाल आयोग की टीमों की पहली ही बार में इस सफलता ने पुलिस की कार्यशैली पर भी सवालियां निशान लगा दिए हैं। घटनाक्रम के अनुसार उत्तर प्रदेश राज्य बाल आयोग की निगरानी में मिशन मुक्ति फाउंडेशन की टीम ने हाईवे किनारे कोटवन बाॅर्डर के समीप चैधरी ढाबे पर छापा मार कार्रवाई की। टीम को एक के बाद एक बडी सफलता मिली है। एक बालिका की तलाश करने पहुंची टीम को दो स्थानों पर करीब पांच लडकियां मिली हैं। जिन्हें बरामद किया गया है। जिनमें चार नाबालिग बताई जा रही है। दरअसल हुआ यूं कि झारखंड से एक 15 वर्षीय किशोरी को कुछ लोग काम के बहाने दिल्ली ले आए थे। जिसके बाद से बालिका गायब थी। किसी तरह से उसने अपनी बैंगलोर में रह रही बहन से संपर्क कर आपबीती बताई। हालात को समझते हुए वह उसे खोजते हुए दिल्ली पहुंची और चाइल्ड वैल्फेयर कमेटी संस्कार आश्रम दिल्ली से संपर्क कर अपनी शिकायत रूप सुदेश विमल को दी। उन्होंने लडकी द्वारा बहन को बताए चिन्हों के आधार पर यूपी बाॅर्डर के होटल या ढाबों पर बालिका के होने शक जताया।

चाइल्ड वेल्फेयर कमेटी के सदस्य रूप सुदेश विमल के अनुसार उन्होंने राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग एवं उत्तर प्रदेश राज्य बाल आयोग को इस बावत सूचना देकर रैकी के लिए मिशन मुक्ति फाउंडेशन को जिम्मेदारी सौंपी । टीम ने वहां पहुंचकर इसकी योजना बनाई। यहां टीम के सदस्यों ने पिछले एक सप्ताह तक इन ढाबों पर ग्राहक बनकर रैकी की। जब टीम के सदस्य उक्त किशोरी से मिले और उसके उसी होटल पर होने की सूचना सुनिश्चित हुई तो उन्होंने छाता सीओ से मुलाकात कर सीधे कार्रवाई की बात कही। मामले की निगरानी और कार्रवाई में जुटी टीम के सदस्यों के अनुसार सूचना के साथ ही सीओ छाता गौरव त्रिपाठी को साथ लेकर कोटवन स्थित चौधरी ढाबा पर कार्रवाई कर वहां से किशोरी सहित दो नाबालिग लडकियों को बरामद किया जबकि तीन लोगों को दबोचा है। वहीं दूसरी कार्रवाई टीम ने वेलकम लाॅज छाता में की। वहां से टीम ने एक नाबालिग सहित दो लडकियों को बरामद कर चार लोगों को पकडे जाने की सूचना है। मिशन मुक्ति फाउंडेशन के डायरेक्टर वीरेंद्र सिंह एवं

अमित कुमार ने बताया कि अभी कार्रवाई चल रही है। कुछ लोग फरार हैं। तहरीर तैयार की जा रही है। जिसके आधार पर आरोपितों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया जाएगा। मामले में इंस्पेक्टर अनुज कुमार राणा ने बताया कि मामला संज्ञान में आया है तहरीर के आधार पर कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।


छापे की कार्रवाई हो गई थी लीक, मिशन मुक्ति टीम को टालना पडा था आपरेशन

हाईवे किनारे इन ढाबों पर बाल अधिकार संरक्षण से जुडी इन टीमों की कार्रवाई करने की सूचना लीक हो गई थी। ढाबा संचालकों ने लडकियों को वहां से हटा दिया था। जिसके चलते टीम को यह कार्रवाई टालनी पडी । हालांकि इसको लेकर सभी टीमें हैरान हो गई थी। टीमों ने दोबारा रैकी कर सूचना को पुख्ता कर अचानक कार्रवाई की । चाइल्ड वैल्फेयर कमेटी संस्कार आश्रम दिल्ली के रूप सुदेश विमल ने फोन पर बताया कि जब टीमें रविवार को वहां उक्त ढाबे पर रैकी के लिए पहुंची और इस बावत सुरक्षा बंदोबस्त में जुट गए । इसी दौरान वहां कार्रवाई की सूचना लीक हो गई। नतीजतन
ढाबा संचालक सतर्क हो गए। उन्होंने फौरन लडकियों को ढाबे से दूसरे स्थान पर पहुंचा दिया। जिसके बाद टीम को कर्रवाई टालनी पडी। दोबारा नए सिरे से रैकी कराई गई। जब ग्राहक के रूप में पहुंचे टीम के सदस्यों ने लडकी के वहां होने की सूचना की पुष्टि की तभी रात में अचानक पुलिस अधिकारियों के साथ कार्रवाई को अंजाम दिया गया। तब दोनों ही स्थानों पर बडी सफलता मिली।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments