Sunday, May 5, 2024
Homeस्वास्थ्यके.डी. हॉस्पिटल में नवजात बच्ची की जन्मजात विकृति दूर

के.डी. हॉस्पिटल में नवजात बच्ची की जन्मजात विकृति दूर

शिशु शल्य विशेषज्ञ डॉ. श्याम बिहारी शर्मा ने की सफल सर्जरी

मथुरा। के.डी. मेडिकल कॉलेज-हॉस्पिटल एण्ड रिसर्च सेण्टर के शिशु शल्य विशेषज्ञ डॉ. श्याम बिहारी शर्मा ने सर्जरी के माध्यम से ग्राम पसौली, तहसील छाता (मथुरा) निवासी धीरज के घर जन्मी नवजात बच्ची की जन्मजात विकृति दूर कर उसे राहत प्रदान की है। बच्ची अब पूरी तरह से स्वस्थ है तथा मां का दूध पीने लगी है।
गौरतलब यह कि ग्राम पसौली, तहसील छाता (मथुरा) निवासी धीरज के घर सितम्बर माह में एक बच्ची ने जन्म लिया, जोकि सामान्य रूप से मल त्याग नहीं कर रही थी। बच्ची की परेशानी को देखते हुए उसे के.डी. हॉस्पिटल लाया गया तथा डॉ. श्याम बिहारी शर्मा को दिखाया गया। डॉ. शर्मा ने बच्ची का परीक्षण कर उसकी मां को बताया कि इसके मलद्वार नहीं है और वह योनि मार्ग से ही मल त्याग रही है। ऐसी स्थिति में बच्ची के नया मलद्वार बनाया जाना जरूरी है।
परिजनों की स्वीकृति के बाद डॉ. श्याम बिहारी शर्मा ने इस नवजात बच्ची का आपरेशन कर मलद्वार अलग बना दिया। बच्ची का वजन बहुत कम होने की वजह से मलद्वार को योनि मार्ग से अलग करने में बहुत कठिनाई हुई। डॉ. शर्मा का कहना है कि इस बच्ची का मलद्वार और योनि मार्ग आपस में जुड़े हुए थे। बच्ची अब ठीक है तथा सही तरह से मल त्याग रही है। इतना ही नहीं अब वह मां का दूध भी पीने लगी है।
के.डी. हॉस्पिटल में हुई सफल सर्जरी से जहां बच्ची की जन्मजात विकृति दूर हुई वहीं बहुत कम खर्च एवं अच्छी सुविधाएं मिलने से परिजन भी खुश हैं। परिजनों ने बहुत कम खर्चे में आपरेशन और उपचार के लिए के.डी. हॉस्पिटल प्रबंधन का आभार माना है।
आर.के. एज्यूकेशनल ग्रुप के अध्यक्ष डॉ. रामकिशोर अग्रवाल, प्रबंध निदेशक मनोज अग्रवाल, प्राचार्य एवं डीन डॉ. आर.के. अशोका तथा उप-प्राचार्य डॉ. राजेन्द्र कुमार ने नवजात बच्ची की जन्मजात विकृति दूर करने के लिए शिशु शल्य विशेषज्ञ डॉ. श्याम बिहारी शर्मा को बधाई देते हुए बच्ची के स्वस्थ जीवन की कामना की।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments