Sunday, May 5, 2024
Homeस्वास्थ्यके.डी. डेंट्ल कॉलेज में 9600 सीबीसीटी मशीन का शुभारम्भ

के.डी. डेंट्ल कॉलेज में 9600 सीबीसीटी मशीन का शुभारम्भ

चंद सेकेंडों में होगी जबड़ों की थ्री-डी स्कैनिंग

दांतों के इम्प्लांट तथा स्टूडेंट्स के रिसर्च में मिलेगी मदद

मथुरा। के.डी. डेंटल कॉलेज एण्ड हॉस्पिटल में अब जबड़े से संबंधित सभी प्रकार की परेशानियों का निदान अत्याधुनिक 9600 सीबीसीटी मशीन से होगा। कॉलेज में अत्याधुनिक उन्नत रेडियोग्राफी मशीन कोन बीम कम्प्यूटेड टोमोग्राफी (सीबीसीटी) मशीन इंस्टॉल हो गई है। इसका शुभारम्भ वैदिक मंत्रोच्चार के बीच आर.के. एज्यूकेशनल ग्रुप के प्रबंध निदेशक मनोज अग्रवाल ने किया। यह मशीन जबड़ों से संबंधित सभी प्रकार के टेस्ट तथा छात्र-छात्राओं के रिसर्च में काफी मददगार होगी।
सीबीसीटी मशीन के शुभारम्भ अवसर पर प्रबंध निदेशक मनोज अग्रवाल ने भावी दंत चिकित्सकों का आह्वान किया कि वे यहां से अच्छे दंत चिकित्सक बनकर निकलें। कॉलेज के डीन और प्राचार्य डॉ. मनेश लाहौरी ने बताया कि कोन बीम कम्प्यूटेड टोमोग्राफी मशीन एक तरह की एक्सरे इमेजिन तकनीक है, जोकि दांतों, हड्डियों और चेहरे की नसों तथा जबड़े की थ्री डी तस्वीरें निकालती है। इससे जबड़े, दांत, नाक के अंदरुनी हिस्से, चेहरे की हड्डियों और साइनेज से जुड़ी समस्याओं का पता आसानी से लगाया जा सकेगा। डॉ. लाहौरी का कहना है कि यह तकनीक गुणवत्तापूर्ण रोगी देखभाल के अलावा अकादमिक शिक्षण और अनुसंधान में भी सहायता करेगी।
डॉ. लाहौरी ने कॉलेज को दंत चिकित्सा शिक्षा, रोगी देखभाल और अनुसंधान के लिए आधुनिक बुनियादी ढांचा और सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए आर.के. एज्यूकेशनल ग्रुप के अध्यक्ष डॉ. राकिशोर अग्रवाल तथा प्रबंध निदेशक मनोज अग्रवाल का आभार माना। ओरल मेडिसिन और रेडियोलॉजी विभागाध्यक्ष प्रो. (डॉ.) विनय मोहन ने 9600 सीबीसीटी मशीन को दंत चिकित्सा उपचार और शिक्षा के लिए उपयोगी बताते हुए कहा कि इससे गुणवत्तापूर्ण रोगी देखभाल के अलावा अनुसंधान में भी काफी मदद मिलेगी। सबसे खुशी की बात तो यह है कि सर्वोत्तम दंत चिकित्सा उपचार चाहने वाले मरीजों को अब मथुरा से बाहर नहीं जाना पड़ेगा। 9600 सीबीसीटी मशीन के शुभारम्भ अवसर पर विभिन्न विभागों के प्रमुख, संकाय सदस्य तथा छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments