Tuesday, May 7, 2024
Homeशिक्षा जगतसंस्कृति विवि में मनाया गया संविधान दिवस, पोस्टर प्रतियोगिता की आयोजित

संस्कृति विवि में मनाया गया संविधान दिवस, पोस्टर प्रतियोगिता की आयोजित

मथुरा। संस्कृति विश्वविद्यालय में संस्कृति स्कूल आफ लॉ एंड लीगल स्टडीज, एनएसएस युनिट 3 एवं युनिट एक ने सम्मलित रूप से ‘संविधान दिवस’ मनाया गया। इस अवसर एक पोस्टर प्रतियोगिता भी आयोजित की गई जिसके द्वारा विद्यार्थियों ने संवैधानिक अधिकारों के प्रति जागरूकता वाले संदेश दिए।
संविधान दिवस पर आयोजिद कार्यक्रम के दौरान संस्कृति विवि की एनएसएस विंग के प्रोग्राम कोर्डिनेटर डा. केके पाराशर ने कहा कि भारत गणराज्य का संविधान 26 नवम्बर 1949 को बनकर तैयार हुआ था। संविधान सभा के प्रारूप समिति के अध्यक्ष डॉ॰ भीमराव आंबेडकर के 125वें जयंती वर्ष के रूप में 26 नवम्बर 2015 को पहली बार भारत सरकार द्वारा संविधान दिवस सम्पूर्ण भारत में मनाया गया। 26 नवम्बर 2015 से प्रत्येक वर्ष सम्पूर्ण भारत में संविधान दिवस मनाया जा रहा है। इससे पहले इसे राष्ट्रीय कानून दिवस के रूप में मनाया जाता था।
संस्कृति स्कूल आफ लॉ एंड लीगल स्टडीज के डीन डा. एचएम मित्तल ने कहा कि आज हम इस मौके पर एक पोस्टर प्रतियोगिता आयोजित कर रहे हैं, जिसमें बड़ी संख्या में विद्यार्थी भाग ले रहे हैं। उन्होंने बताया कि इस दिन को संविधान के महत्व का प्रसार करने और डॉ॰ भीमराव आंबेडकर के विचारों और अवधारणाओं का प्रसार करने के लिए चुना गया था। इस दिन संविधान निर्माण समिति के वरिष्ठ सदस्य डॉ सर हरीसिंह गौर का जन्मदिवस भी होता है। भारत का संविधान कई सिद्धांतों को समेटे है, जिनके आधार पर देश की सरकार और नागरिकों के लिए मौलिक, राजनीतिक सिद्धांत, प्रक्रियाएं, अधिकार, दिशा-निर्देश, कानून वगैरह तय किए गए हैं।
कार्यक्रम के दौरान स्टूडेंट वेलफेयर कमेटी के डीन डा. डीएस तौमर, एनएसएस की प्रोग्राम आफिसर मिस नीलम, सोहन लाल आदि भी मौजूद रहे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments