Sunday, May 5, 2024
Homeस्वास्थ्यके.डी. हॉस्पिटल में दो हजार से अधिक नेत्र रोगी लाभान्वित

के.डी. हॉस्पिटल में दो हजार से अधिक नेत्र रोगी लाभान्वित

  • दादी मां कांती देवी की स्मृति में चल रहा शिविर
  • तीन सौ से अधिक नेत्र पीड़ितों के हुए मोतियाबिंद और काला पानी के आपरेशन

मथुरा। धर्मपरायण दादी मां कांती देवी की स्मृति में के.डी. मेडिकल कॉलेज-हॉस्पिटल एण्ड रिसर्च सेण्टर में चल रहे निःशुल्क नेत्र चिकित्सा शिविर में अब तक दो हजार से अधिक नेत्र रोगी लाभान्वित हो चुके हैं। इतना ही नहीं नेत्र रोग विशेषज्ञों ने लगभग तीन सौ से अधिक नेत्र रोगियों के मोतियाबिंद और काला पानी के आपरेशन कर उन्हें नेत्र ज्योति प्रदान की है।
ज्ञातव्य है कि के.डी. मेडिकल कॉलेज-हॉस्पिटल एण्ड रिसर्च सेण्टर प्रबंधन द्वारा गरीब और जरूरतमंद लोगों को नेत्र सम्बन्धी समस्याओं से निजात दिलाने के लिए 20 नवम्बर से 20 दिसम्बर तक एक माह का निःशुल्क नेत्र चिकित्सा शिविर लगाया गया है। शिविर में प्रतिदिन सैकड़ों नेत्र रोगी आ रहे हैं जिनका विशेषज्ञ चिकित्सक जांच और उपचार कर रहे हैं। शिविर में जहां सभी तरह की जांचें करने के बाद दवाएं मुफ्त दी जा रही हैं वहीं जो मरीज मोतियाबिंद, काला पानी या कॉर्निया आदि से पीड़ित हैं, उनके आपरेशन भी निःशुल्क किए जा रहे हैं।
के.डी. हॉस्पिटल में चल रहे एक माह के नेत्र चिकित्सा शिविर में सुबह से ही नेत्र रोगी परिजनों के साथ पहुंचते हैं। उनका पंजीयन करने के बाद विभागाध्यक्ष नेत्र रोग डॉ. ए.के. जैन के नेतृत्व में विशेषज्ञ चिकित्सक डॉ. नेहा सिंह, डॉ. मनीषा सिंह, डॉ. वंदना, डॉ. तनुज गाबा तथा टेक्नीशियन नरेश, मुकेश, मुकुट और इरफान के सहयोग से नेत्र रोगियों की जांच और उपचार किया जाता है। डॉ. ए.के. जैन का कहना है कि 20 नवम्बर से चल रहे शिविर में अब तक दो हजार से अधिक नेत्र रोगी लाभान्वित हो चुके हैं। डॉ. जैन का कहना है कि जिस किसी को भी आंख सम्बन्धी किसी भी तरह की परेशानी है, वह सुबह नौ से शाम चार बजे तक के.डी. हॉस्पिटल में आकर निःशुल्क चिकित्सा शिविर का लाभ उठा सकता है। यह शिविर 20 दिसम्बर तक चलेगा।
नेत्र रोग विभागाध्यक्ष डॉ. ए.के. जैन का कहना है कि के.डी. हॉस्पिटल में फंडस कैमरा, ओसीटी तथा ग्रीन लेजर जैसी अत्याधुनिक मशीनों के होने से यहां सफेद मोतियाबिंद, काला मोतियाबिंद तथा आंखों के पर्दे (रेटिना) से पीड़ित मरीजों का आसानी से आपरेशन और उपचार सम्भव हो पाता है। डॉ. जैन बताते हैं कि यहां स्पेशलिस्ट चिकित्सक और लेटेस्ट मशीनें होने से किसी भी तरह की आंखों की परेशानी का उपचार सहजता से सम्भव है।
डॉ. जैन का कहना है कि के.डी. हॉस्पिटल के नेत्र रोग विभाग में ग्रीन लेजर, रेटिना एंजियोग्राफी, ओसीटी, रेटिना में सूजन, टोनोमेट्री, गोनियोस्कोपी, ग्लूकोमा, एक्स्ट्रा ऑक्यूलर सर्जरी, रेटिनोस्कोपी, आंखों की सोनोग्राफी जैसी अत्याधुनिक सुविधाएं उपलब्ध हैं। यहां डायबिटिक तथा हाइपरटेंसिव मरीजों के रेटिना सम्बन्धी विकारों की जांच एवं इलाज की भी पूर्ण सुविधा उपलब्ध है।
आर.के. एज्यूकेशनल ग्रुप के अध्यक्ष डॉ. रामकिशोर अग्रवाल का कहना है कि आंखें मनुष्य के जीवन का सबसे अहम अंग हैं। आंखों के जरिए ही वह दुनिया देख सकता है इसीलिए हमने एक माह के निःशुल्क नेत्र चिकित्सा शिविर के आयोजन का फैसला लिया है। प्रबंध निदेशक मनोज अग्रवाल ने ब्रज क्षेत्र के नेत्र पीड़ितों से शिविर का अधिकाधिक लाभ उठाने का आह्वान किया है। श्री अग्रवाल का कहना है कि के.डी. हॉस्पिटल का उद्देश्य हर पीड़ित को अच्छी व बेहतर सेवा उपलब्ध कराना है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments