Sunday, May 5, 2024
Homeशिक्षा जगतअंतरराष्ट्रीय गणित ओलम्पियाड में राजीव इंटरनेशनल स्कूल के विद्यार्थी चमके

अंतरराष्ट्रीय गणित ओलम्पियाड में राजीव इंटरनेशनल स्कूल के विद्यार्थी चमके

  • रौनिका और अन्वित ने दिखाई बौद्धिक क्षमता, हासिल की इंटरनेशनल रैंक

मथुरा। राजीव इंटरनेशनल स्कूल के छात्र-छात्राएं लगातार अपनी बौद्धिक क्षमता की बदौलत राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं में शानदार प्रदर्शन करते हुए अपने जनपद तथा राज्य को गौरवान्वित कर रहे हैं। हाल ही में आयोजित अंतरराष्ट्रीय गणित ओलम्पियाड में आरआईएस की कक्षा पांच की होनहार छात्रा रौनिका नागपाल तथा कक्षा एक के छात्र कुंवर अन्वित सिंह ने इंटरनेशनल रैंक हासिल कर अपने स्कूल का गौरव बढ़ाया है।
गणित स्कोरिंग विषयों में से एक है लेकिन इसमें छात्र-छात्राओं को विभिन्न अवधारणाओं में महारत हासिल करने की आवश्यकता होती है। गणित में महारत हासिल करने का सबसे आवश्यक मूलमंत्र है गहन अभ्यास जोकि राजीव इंटरनेशनल स्कूल में वर्ष भर छात्र-छात्राओं को कराया जाता है। यही कारण है कि यहां के विद्यार्थी लगातार सफलता हासिल कर रहे हैं।
अंतरराष्ट्रीय गणित ओलम्पियाड सबसे प्रतिष्ठित परीक्षाओं में से एक है। इस परीक्षा का पाठ्यक्रम देश के सभी बोर्डों द्वारा निर्धारित पाठ्यक्रम के समान है। यह सीबीएसई, आईसीएसई और अन्य राज्य बोर्ड पाठ्यक्रमों से मेल खाता है। जो छात्र-छात्राएं इस परीक्षा की तैयारी करते हैं, उनमें अच्छी गणनात्मक क्षमता विकसित होती है। अंतरराष्ट्रीय गणित ओलम्पियाड में छात्र-छात्राओं को एक घंटे में 50 प्रश्नों के उत्तर देने होते हैं। हाल ही आयोजित अंतरराष्ट्रीय गणित ओलम्पियाड में राजीव इंटरनेशनल स्कूल की कक्षा पांच की छात्रा रौनिका नागपाल ने 33वीं तथा कक्षा एक के छात्र कुंवर अन्वित सिंह ने 97वीं रैंक प्राप्त कर विद्यालय का नाम रोशन किया है।
आर.के. एज्यूकेशनल ग्रुप के अध्यक्ष डॉ. रामकिशोर अग्रवाल ने रौनिका और अन्वित की शानदार सफलता पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए दोनों बच्चों के उज्ज्वल भविष्य की कामना की। डॉ. अग्रवाल ने कहा कि गणित एक ऐसा विषय है जिसमें छात्र-छात्राओं को नियमित रूप से विभिन्न प्रकार के प्रश्नों का अभ्यास करने की आवश्यकता होती है। छात्र-छात्राओं को गणित में महारत हासिल करने के लिए संख्याओं, पैटर्न, माप, आकार, धन, अंश, समय, कैलेंडर, डेटा प्रबंधन, दशमलव, अनुपात, बीजगणित, ज्यामिति, त्रिकोणमिति तथा गणितीय अवधारणाओं को समझना जरूरी होता है।
प्रबंध निदेशक मनोज अग्रवाल ने दोनों बच्चों को शानदार सफलता के लिए बधाई देते हुए कहा कि समय-समय पर आयोजित होने वाले ऐसे ओलम्पियाड से विद्यार्थियों की मानसिक योग्यता की परख होती है तथा उनके सम्पूर्ण व्यक्तित्व विकास में सहायता मिलती है। श्री अग्रवाल ने कहा कि आरआईएस का उद्देश्य सभी छात्र-छात्राओं का सर्वांगीण विकास है। यह खुशी की बात है कि यहां के शिक्षक लगातार छात्र-छात्राओं का मार्गदर्शन कर उन्हें आगे बढ़ने में मदद कर रहे हैं।
विद्यालय की शैक्षिक संयोजिका प्रिया मदान ने दोनों होनहारों को बधाई देते हुए उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की। उन्होंने बताया कि रौनिका नागपाल ने इंटरनेशनल साइंस ओलम्पियाड में भी 22वीं रैंक हासिल कर राजीव इंटरनेशनल स्कूल को गौरवान्वित किया था।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments