Monday, May 20, 2024
Homeन्यूज़ईवीएम वेयरहाउस में मतदाता जागरुकता प्रदर्शनी का आयोजन

ईवीएम वेयरहाउस में मतदाता जागरुकता प्रदर्शनी का आयोजन

स्वीप गतिविधि के तहत आयोजित प्रदर्शनी का शुभारंभ एसडीएम अश्वनी कुमार ने किया

जिला निर्वाचन कार्यालय की ओर से लघु सचिवालय स्थित ईवीएम वेयरहाउस में बुधवार को स्वीप गतिविधि के तहत मतदाता जागरुकता प्रदर्शनी का आयोजन किया गया, जिसका शुभारंभ एसडीएम नूंह अश्वनी कुमार ने किया। इस प्रदर्शनी में निर्वाचन कार्यालय के कानूनगो ने विद्यार्थियों को ईवीएम, वीवीपैट मशीन के बारे में जानकारी दी तथा मतदान के प्रति युवाओं को प्रेरित किया।
एसडीएम ने इस अवसर पर विद्यार्थियों का आह्वïान किया कि वे स्वयं भी अपना वोट अवश्य बनवाएं तथा अपने आसपास के लोगों को वोट बनवाने के लिए प्रेरित करें। आगामी लोकसभा चुनाव में ईवीएम का उपयोग होगा, इसलिए जागरूक मतदाता के रूप में ईवीएम का उपयोग करना अवश्य सीखें। इस प्रदर्शनी में लोकतंत्र में वोट का महत्व, मतदान की प्रक्रिया, लोकतंत्र की मजबूती में मतदान की भूमिका, दिव्यांगों के लिए मतदान केंद्र पर उपलब्ध सुविधाओं सहित विभिन्न प्रकार की जानकारी विद्यार्थियों को दी गई।
उन्होंने कहा कि हमारा देश विश्व में सबसे अधिक युवा आबादी वाला विश्व का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश है तथा स्वतंत्र व निष्पक्ष चुनाव लोकतंत्र का आधार स्तंभ है। चुनाव के द्वारा ही लोकतंत्र में सरकार का निर्माण होता है। इसलिए युवा मतदाताओं को मतदान के महत्व के प्रति जागरूक करने के लिए मतदाता जागरूकता प्रदर्शनी का आयोजन किया गया है। जनतांत्रिक प्रणाली में मतदान का बहुत महत्व होता है इसलिए हमें चुनाव के समय अपने मत का उपयोग करना चाहिए। उन्होंने बताया कि मतदाताओं को जागरूक करने के लिए कल 22 फरवरी को जेबीटी कालेज फिरोजपुर नमक में भी जागरुकता प्रदर्शनी का आयोजन किया जाएगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments