Monday, April 22, 2024
Homeशिक्षा जगतजीएल बजाज के छात्र-छात्राओं ने किया एनएसआईसी का शैक्षिक भ्रमण

जीएल बजाज के छात्र-छात्राओं ने किया एनएसआईसी का शैक्षिक भ्रमण

  • उद्यमिता कौशल विकास के साथ जाने स्वरोजगार के तौर तरीके

मथुरा। छात्र-छात्राओं की बौद्धिक क्षमता के विकास में पाठ्य-पुस्तकों का जितना महत्व है उससे कहीं अधिक शैक्षिक भ्रमण का महत्व होता है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए जीएल बजाज ग्रुप आफ इंस्टीट्यूशंस मथुरा के प्रबंधन विभाग द्वारा छात्र-छात्राओं को राष्ट्रीय लघु उद्योग निगम (एनएसआईसी) के शैक्षिक भ्रमण पर ले जाया गया। इस शैक्षिक भ्रमण में छात्र-छात्राओं ने उद्यमिता कौशल विकास के साथ ही स्वयं के रोजगार खोलने की विस्तृत जानकारी हासिल की।
प्रबंधन विभागाध्यक्ष डॉ. शशि शेखर, प्राध्यापक सोनिया चौधरी तथा रामदर्शन सारस्वत के मार्गदर्शन में राष्ट्रीय लघु उद्योग निगम के शैक्षिक भ्रमण पर गए छात्र-छात्राओं को वहां एनएसआईसी द्वारा कार्यान्वित किए जा रहे कार्यक्रमों से रूबरू होने का मौका मिला। छात्र-छात्राओं ने जाना कि वे किस तरह उद्यमिता का प्रशिक्षण हासिल कर स्व-रोजगार स्थापित कर सकते हैं। इस शैक्षिक भ्रमण में छात्र-छात्राओं को व्यवसाय संचालन के सभी क्षेत्रों जैसे व्यवसाय कौशल विकास, उपयुक्त प्रौद्योगिकी की पहचान, कामकाजी परियोजनाओं पर व्यावहारिक अनुभव, परियोजना, उत्पाद चयन तथा व्यावसायिक पहलुओं की जानकारी मिली।
एनएसआईसी में छात्र-छात्राओं को ऐसे विभिन्न उद्यमों से परिचित कराया गया, जिन्हें वे स्नातक होने के बाद केवल नौकरियों की तलाश करने के बजाय स्वयं अपना सकते हैं। इस शैक्षिक भ्रमण में छात्र-छात्राओं को भारतीय अर्थव्यवस्था में एमएसएमई की भूमिका और महत्व, उद्यम स्थापित करने की प्रक्रिया, परियोजना रिपोर्ट तैयार करने, विपणन संभावनाओं की पहचान करने के साथ-साथ आयकर, वैट जैसी विभिन्न वैधानिक आवश्यकताओं से संबंधित मुद्दों से परिचित कराया गया।


एनएसआईसी में प्रशिक्षकों और शिक्षकों ने छात्र-छात्राओं को कटिंग-एज टूल्स, मशीन प्रौद्योगिकियों, सामग्री परीक्षण पद्धतियों, विविध विनिर्माण तकनीकों के उपयोग की जानकारी दी। इस अवसर पर स्टार्ट-अप्स प्रशिक्षक और मेंटर उज्मा मुमताज ने छात्र-छात्राओं को नए उद्यमों की शुरुआत तथा उन्हें प्रबंधित करने के व्यावहारिक पहलुओं से अनगत कराया। उन्होंने छात्र-छात्राओं को उत्पाद विकास, विनिर्माण रणनीतियां, ग्राहक पहचान, विपणन रणनीतियों जैसे महत्वपूर्ण संगठनात्मक कार्यों में मूल्यवान अंतर्दृष्टि प्रदान की।
एनएसआईसी की औद्योगिक यात्रा में छात्र-छात्राओं ने विभिन्न मशीनों के संचालन, उनकी उत्पादन क्षमता, विपणन को समझने के लिए इनक्यूबेटर का दौरा किया। यहां छात्र-छात्राओं को विभिन्न मशीनों, उनकी उत्पादन क्षमता, विपणन रणनीतियों, संचालन, आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन तथा बाजार में उपलब्ध अवसरों के बारे में जानकारी मिली। अंत में छात्र-छात्राओं ने मशीन लैब का दौरा किया। वहां विशेषज्ञों ने कम्प्यूटर हार्डवेयर और नेटवर्किंग, कम्प्यूटर कढ़ाई, सोलर चैनल आदि पर आधारित विभिन्न परियोजनाओं के बारे में बताया। इस अवसर पर छात्र-छात्राओं ने कई प्रश्न पूछे जिनके संतोषजनक उत्तर प्राप्त हुए। संस्थान की निदेशक प्रो. नीता अवस्थी ने शैक्षिक भ्रमण से लौटे छात्र-छात्राओं का आह्वान किया कि उन्होंने जो कुछ भी सीखा है, उस पर अमल करने का प्रयास करें।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments