Saturday, April 27, 2024
Homeन्यूज़न्यूज़संस्कृति विवि में वैदिक विज्ञान के महत्व के साथ मना राष्ट्रीय विज्ञान...

संस्कृति विवि में वैदिक विज्ञान के महत्व के साथ मना राष्ट्रीय विज्ञान दिवस

चित्र परिचः विज्ञान दिवस पर संस्कृति विवि की सीईओ डा. श्रीमती मीनाक्षी शर्मा अतिथियों को स्मृतिचिह्न प्रदान करते हुए।

मथुरा। संस्कृति विश्वविद्यालय के मुख्य कैंपस स्थित सभागार में राष्ट्रीय विज्ञान दिवस आयोजित किया गया। मुख्य अतिथि पूर्व राजनयिक, फिजी योगेश पुनेजा विद्यार्थियों को विज्ञान की आवश्यकता और इसके महत्व के बारे में तथ्यपूर्ण जानकारी दी और वैदिक विज्ञान की उपयोगिता पर प्रकाश डाला।
कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के रूप में प्रौद्योगिक संस्थान नई दिल्ली के गणितज्ञ प्रो. आरपी शर्मा ने विद्यार्थियों को जीवन में गणित के महत्व को बताया। इस अवसर पर कार्यक्रम की भूमिका पर डॉ. नेहा पाठक द्वारा प्रकाश डाला गया। कार्यक्रम के विशिष्ट वक्ता अंतरराष्ट्रीय वैदिक विज्ञान के प्रवक्ता आरएन दास द्वारा जीवन में वैदिक विज्ञान के माध्यम से व्यक्ति के चरित्र निर्माण व उनकी कार्य क्षमताओं के विकास पर व्याख्यान दिया गया। संस्कृति विश्वविद्यालय के सेंटर ऑफ पॉलिटेक्निक के डॉयरेक्टर रजनीश त्यागी ने आज की तेज रफ्तार की वजह से जीवन में होने वाले मानसिक तनाव को कम करने के लिए आध्यात्म और वैदिक विज्ञान का जीवन में महत्व पर विचार प्रस्तुत किए। स्कूल की न्यूज़ लैटर की संपादक डॉ. नीलम कुमारी के द्वारा स्कूल ऑफ बेसिक ऐंड अप्लाइड साइंस का तिमाही समाचार पत्र का विमोचन अतिथियों की उपस्थिति में कराया गया।
विश्वविद्यालय के कुलाधिपति डॉ.सचिन गुप्ता व सीईओ डॉ. मीनाक्षी शर्मा ने सभी छात्रों को भारतीय ज्ञान -विज्ञान की बौद्धिक विरासत पर गौरवान्वित होने के लिए शुभकामनाएं प्रदान की । कार्यक्रम का शुभारंभ अतिथियों के द्वारा दीप प्रज्ज्वलन व मां सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यार्पण करके किया गया। विश्वविद्यालय की सीईओ डा मीनाक्षी शर्मा के द्वारा मुख्य अतिथि योगेश पुनजा, पूर्व राजनयिक, फिजी व नरेन्द्र कुमार, पूर्व न्यायाधीश, हाईकोर्ट, नई दिल्ली, कैप्टन सच्चिदानंद दास एवं जर्मनी से डा बकुला देवी को स्मृतिचिह्न भेंट करके स्वागत किया गया।
कार्यक्रम के दौरान डीन छात्र कल्याण प्रो. डी एस तोमर ने कहा कि आज के दौर में भारतीय तकनीकी, आधुनिक व अध्यात्मिक शिक्षा के माध्यम से विकसित भारत @2047 का सपना साकार किया जा सकता है। कार्यक्रम संचालन श्रीमती पायल श्रीवास्तव ने किया। कार्यक्रम के अंत में विभागाध्यक्ष डॉ. कुंदन चौबे ने सभी का आभार व्यक्त किया तथा उपस्थित सभी छात्रों को प्रसाद वितरण भी किया गया। इस दौरान सर्वश्री डॉ.उमेश शर्मा, डॉ. दुर्गेश वाधवा, डॉ. जग्गी लाल, डा अरूणेन्द्र सिंह,डॉ. कृष्ण राज, डॉ. गौरव, डॉ. सौम्या, डॉ.दिव्या, श्री नरेन्द्र जादौन , डा महेश यादव, डा दिव्या, , तीक्क्षता आदि सहित सैकड़ों गणित एवम विज्ञान के जिज्ञासु छात्र उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments