Monday, April 22, 2024
Homeन्यूज़स्वस्थ राष्ट्र के संकल्प को पूरा करने के लिए खेलना बहुत जरूरी...

स्वस्थ राष्ट्र के संकल्प को पूरा करने के लिए खेलना बहुत जरूरी राजीव एकेडमी में तीन दिवसीय प्रतिस्पर्धा-2024 का समापन

मथुरा। खेलों से सिर्फ मनोरंजन ही नहीं होता बल्कि इनसे सीख भी बहुत मिलती है। खेलों से तन-मन स्वस्थ रहने के साथ ही जहां भाईचारा बढ़ता है वहीं समस्याएं सुलझाने में भी मदद मिलती है तथा लीडरशिप पैदा होती है। खेलों के माध्यम से स्वस्थ राष्ट्र के संकल्प को पूरा करने के साथ ही बेहतर करियर बनाया जा सकता है। यह बातें राजीव एकेडमी फॉर टेक्नोलॉजी एण्ड मैनेजमेंट में आयोजित तीन दिवसीय वार्षिक खेलकूद प्रतियोगिता प्रतिस्पर्धा-2024 के समापन अवसर पर संस्थान के निदेशक डॉ. अमर कुमार सक्सेना ने छात्र-छात्राओं को बताईं।
आर.के. एज्यूकेशनल ग्रुप के अध्यक्ष डॉ. रामकिशोर अग्रवाल ने अपने संदेश में कहा कि जीवन में खेलों का बहुत महत्व है। योगीराज भगवान श्रीकृष्ण ने खेल खेल में बहुत सारे संदेश दिए हैं। हम लीलाधर की लीलाओं से बहुत कुछ सीख सकते हैं। डॉ. अग्रवाल ने सभी विजेता और उप-विजेता छात्र-छात्राओं को बधाई देते हुए कहा कि हार-जीत तो होती ही रहती है। सबसे जरूरी है खिलाड़ी के भीतर खेलभावना तथा अनुशासन का होना। प्रबंध निदेशक मनोज अग्रवाल ने सभी छात्र-छात्राओं को बधाई देते हुए कहा कि खेलों से तन-मन स्वस्थ रहने के साथ ही अनुशासन की सीख मिलती है। श्री अग्रवाल ने छात्र-छात्राओं से शिक्षा के साथ कुछ समय खेलों को भी देने का आह्वान किया।
पारितोषिक वितरण समारोह में निदेशक डॉ. अमर कुमार सक्सेना ने विजेता टीमों तथा खिलाड़ियों को स्मृति-चिह्न और प्रमाण पत्र प्रदान कर उन्हें प्रोत्साहित किया। तीन दिवसीय प्रतियोगिता में वालीबाल का खिताब बीसीए चतुर्थ सेमेस्टर की टीम ने जीता। बी.ईकॉम चतुर्थ सेमेस्टर की टीम दूसरे तथा बीएससी चतुर्थ सेमेस्टर की टीम तीसरे स्थान पर रही। शतरंज में खिताबी बाजी बी.एस.सी. द्वितीय सेमेस्टर के किशन प्रताप सिंह ने मारी। बीएससी चतुर्थ सेमेस्टर के जतिन सिसोदिया दूसरे तथा बी.एड. द्वितीय वर्ष के आदित्य बंसल तृतीय स्थान पर रहे।


छात्राओं की बैडमिंटन स्पर्धा का फाइनल मुकाबला बी.एस.सी. द्वितीय सेमेस्टर की छात्राओं के मध्य हुआ जिसमें सरस्वती कुन्तल ने लक्षिता गर्ग को पराजित कर खिताब अपने नाम किया। बी.एड प्रथम वर्ष की दीप्ति आर्या को तीसरा स्थान मिला। छात्रों की बैडमिंटन स्पर्धा बी.ईकॉम चतुर्थ सेमेस्टर के पुष्कर सिंह ने जीती उन्होंने खिताबी मुकाबले में बीबीए चतुर्थ सेमेस्टर के दुष्यंत चौधरी को पराजित किया। बी.एड. प्रथम वर्ष के मुकुल शर्मा ने कांस्य पदक जीता।
टेबल टेनिस में बीबीए षष्टम सेमेस्टर के वंश मित्तल को स्वर्ण, बी.सी.ए. चतुर्थ सेमेस्टर के गौरव मेहरानियां को रजत तथा बीबीए द्वितीय सेमेस्टर के निखिल कुमार को कांस्य पदक मिला। कैरम बोर्ड में बीबीए चतुर्थ सेमेस्टर के शिवम विजेता तथा चिराग सिंह उप-विजेता रहे। कृष्णा शर्मा बीबीए चतुर्थ को तीसरा स्थान मिला। लूडो में प्रभा बी.एड. द्वितीय वर्ष पहले, नेहा चौहान बीबीए द्वितीय सेमेस्टर दूसरे तथा बी.ईकॉम चतुर्थ सेमेस्टर की नेहा मिश्रा तीसरे स्थान पर रहीं। तीन दिवसीय खेल प्रतियोगिता के सफल आयोजन में राजीव एकेडमी के शिक्षक और शिक्षिकाओं का अहम योगदान रहा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments