Tuesday, April 30, 2024
Homeन्यूज़परिश्रम और आत्मविश्वास ही सफलता की कुंजीः सीए अर्पित शर्मा, राजीव इंटरनेशनल...

परिश्रम और आत्मविश्वास ही सफलता की कुंजीः सीए अर्पित शर्मा, राजीव इंटरनेशनल स्कूल के छात्र-छात्राओं को दिखाई कामयाबी की राह

मथुरा। सफलता का कोई शॉर्टकट नहीं होता। सफलता मेहनत से ही मिलेगी शॉर्टकट से नहीं लिहाजा हमें परिश्रम और आत्मविश्वास से अपने लक्ष्य की तरफ बढ़ना चाहिए। इंसान की मेहनत और सही दिशा में किए जाने वाला प्रयास ही उसे सफलता के शिखर तक ले जाता है। यह बातें राजीव इंटरनेशनल स्कूल के पूर्व छात्र सीए अर्पित शर्मा ने 12वीं कक्षा के छात्र-छात्राओं को बताईं।
राजीव इंटरनेशनल स्कूल द्वारा आयोजित अतिथि व्याख्यान में सीए अर्पित शर्मा ने विद्यार्थियों को सफलता की राह दिखाते हुए कहा कि आपके पास अपने करियर के बहुत सारे विकल्प मौजूद हैं, उनमें से अपनी रुचि, प्रतिभा एवं क्षमता के अनुसार किसी एक विकल्प को लेकर आगे बढ़ना होगा। उन्होंने कहा कि शिक्षा हो या कोई अन्य क्षेत्र कड़ी मेहनत से ही सफलता मिल सकती है तथा जीवन में निखार आ सकता है।
सीए श्री शर्मा ने कहा कि एकाग्रचित होकर किए जाने वाला निरंतर प्रयास ही लक्ष्य तक पहुंचाता है। हमें असफलता का डर अपने दिमाग में कभी नहीं रखना चाहिए बल्कि सकारात्मक सोच और योजनाबद्ध तरीके से अपने लक्ष्य को हासिल करने के प्रयास करना चाहिए। उन्होंने कहा कि शिक्षा हो या करियर का क्षेत्र समय प्रबंधन का ज्ञान होना बहुत जरूरी है। अतिथि वक्ता ने कहा कि सफलता के लिए अपने ऊपर विश्वास के साथ-साथ संतुलित भोजन, अच्छी नींद, स्वयं को चिंता एवं तनाव से मुक्त रखना भी बहुत आवश्यक है।
सीए अर्पित शर्मा ने विभिन्न प्रश्नों का उत्तर देने के बाद छात्र-छात्राओं का आह्वान किया कि उन्हें हमेशा अपने गुरुजनों तथा माता-पिता का कहना मानते हुए उनका आदर-सम्मान करना चाहिए। राजीव इंटरनेशनल स्कूल से जुड़े अपने निजी अनुभव साझा करते हुए अर्पित शर्मा ने बताया कि कोई भी दुविधा आपके दृढ़ निश्चय से बड़ी नहीं है। हमें आरआईएस में जो तालीम मिली, उसी से मैं निरंतर आगे बढ़ रहा हूं।
आर.के. एज्यूकेशनल ग्रुप के अध्यक्ष डॉ. रामकिशोर अग्रवाल ने अपने संदेश में कहा कि समय-समय पर इस तरह के आयोजनों से छात्र-छात्राओं में जहां नई ऊर्जा का संचार होता है तथा आगे बढ़ने में मदद मिलती है। डॉ. अग्रवाल ने कहा कि हमारे संस्थानों से पढ़े हुए बच्चे जब किसी उच्च पद पर पहुंचने के बाद विद्यालय आते हैं तो बहुत खुशी होती है। यह गर्व का सबसे बड़ा क्षण होता है।
प्रबंध निदेशक मनोज अग्रवाल ने अपने संदेश में कहा कि जुनून, धैर्य, कड़ी मेहनत और सकारात्मक सोच सफलता के मूलमंत्र हैं। राजीव इंटरनेशनल स्कूल का उद्देश्य प्रत्येक विद्यार्थी को किताबी ज्ञान के साथ-साथ उसका सम्पूर्ण बौद्धिक विकास करना है। अतिथि वक्ता सीए अर्पित शर्मा सहित सैकड़ों ऐसी कामयाब शख्सियत हैं जिन्होंने उच्च पदों पर पहुंच कर आरआईएस का गौरव बढ़ाया है। श्री अग्रवाल ने भरोसा जताया कि आज जो छात्र-छात्राएं यहां अध्ययन कर रहे हैं, कल वे भी सफलता के नए प्रतिमान गढ़ेंगे। कार्यक्रम के अंत में विद्यालय की शैक्षिक संयोजिका प्रिया मदान ने स्मृति चिह्न भेंटकर सीए अर्पित शर्मा का आभार माना।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments