Sunday, June 16, 2024
Homeन्यूज़राजीव इंटरनेशनल स्कूल के छात्रों ने फहराया अपनी मेधा का परचम

राजीव इंटरनेशनल स्कूल के छात्रों ने फहराया अपनी मेधा का परचम

एससी कैटेगरी में अंकुश को जेईई एडवांस परीक्षा में मिली 132वीं रैंक
आरषी अग्रवाल ने नीट परीक्षा में हासिल किए 683 अंक

मथुरा। देश के प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग संस्थान आईआईटी में प्रवेश के लिए आयोजित प्रवेश परीक्षा जेईई (एडवांस) में राजीव इंटरनेशनल के चार छात्रों ने शानदार सफलता हासिल की है। अंकुश ने जहां जेईई (एडवांस) परीक्षा की एससी कैटेगरी में 132वीं रैंक हासिल की वहीं आरषी अग्रवाल ने मेडिकल प्रवेश परीक्षा (नीट) में अपनी मेधा का परचम फहराते हुए 683 अंक हासिल कर अपने विद्यालय और माता-पिता का गौरव बढ़ाया है।
जेईई एडवांस परीक्षा परिणामों में राजीव इंटरनेशनल स्कूल के अंकुश ने ऑल इंडिया स्तर पर 5520वीं रैंक तो एससी कैटेगरी में 132वीं रैंक हासिल की है। इसी तरह से दक्ष सारस्वत को ऑल इंडिया स्तर पर 13326, सुष्मित शर्मा को 15860 तथा दिव्यम अग्रवाल 19447 रैंक मिली है। जेईई एडवांस के परीक्षा परिणामों की एससी कैटेगरी में 132वीं रैंक हासिल करने वाले अंकुश का कहना है कि सफलता के लिए गुरुजनों का मार्गदर्शन तथा स्वयं की मेहनत बहुत जरूरी है।
अंकुश कहते हैं कि गणित और विज्ञान में रुचि होने के कारण ही उन्होंने इंजीनियरिंग करने का लक्ष्य तय किया है। अंकुश कहते हैं कि वह प्रतिदिन छह से सात घंटे पढ़ते हैं। उन्होंने कहा कि जेईई के लिए पाठ्यक्रम पूरा करते समय बस विस्तार से ध्यान देने और बुनियादी बातों को स्पष्ट रखने की जरूरत है। अंकुश बताते हैं कि जेईई परीक्षा को सफलतापूर्वक पास करने के लिए प्रतिभागियों को शिक्षक के निर्देशों का पूरी तरह से पालन करते हुए जितना सम्भव हो सके पिछले वर्षों के प्रश्न-पत्रों को हल करते रहना चाहिए।
ऑल इंडिया स्तर पर13326वीं रैंक हासिल करने वाले दक्ष सारस्वत भविष्य में इंजीनियरिंग करना चाहते हैं। स्कूल के अलावा कोचिंग करने के साथ वह करीब 6 घण्टे की स्वयं से पढ़ाई करते हैं। दक्ष का कहना है कि परीक्षा कोई भी हो आज के समय में प्रतिस्पर्धा बहुत है लिहाजा सफलता के लिए जरूरी है कि ईमानदारी से मेहनत की जाए। सफलता से उत्साहित सुष्मित शर्मा और दिव्यम अग्रवाल का लक्ष्य देश के टॉप फाइव आईआईटी कॉलेजों में दाखिला हासिल करना है।
जेईई एडवांस परीक्षा परिणामों की ही तरह नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा घोषित मेडिकल प्रवेश परीक्षा परिणामों में भी राजीव इंटरनेशनल स्कूल की छात्रा आरषी अग्रवाल ने शानदार सफलता हासिल की है। आरषी ने 720 में 683 अंक हासिल किए हैं। आरषी अपनी उपलब्धि का श्रेय राजीव इंटरनेशनल के शिक्षकों के मार्गदर्शन को देती हैं। वह एमबीबीएस की पढ़ाई के लिए शासकीय मेडिकल कॉलेज में प्रवेश की इच्छुक हैं।
आर.के. एज्यूकेशनल ग्रुप के अध्यक्ष डॉ. रामकिशोर अग्रवाल, प्रबंध निदेशक मनोज अग्रवाल तथा शैक्षिक संयोजिका प्रिया मदान ने जेईई एडवांस और नीट परीक्षा में सफलता हासिल करने वाले चारों छात्रों तथा छात्रा को बधाई देते हुए उज्ज्वल भविष्य की कामना की है। अध्यक्ष डॉ. अग्रवाल का कहना है कि छात्र-छात्राओं की मेधा और प्रतिभा का सही आकलन उन्हें बेहतरीन शिक्षक एवं शिक्षा देकर ही किया जा सकता है। कमजोर से कमजोर छात्र भी अगर मेहनत करे तो वे सफल हो सकता है।
प्रबंध निदेशक मनोज अग्रवाल का कहना है कि राजीव इंटरनेशनल स्कूल में प्रत्येक छात्र-छात्रा के सम्पूर्ण व्यक्तित्व विकास पर ध्यान दिया जाता है। शिक्षकों के प्रयासों से यहां के विद्यार्थी हर परीक्षा में उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हुए अपने सपनों को साकार कर रहे हैं। श्री अग्रवाल ने सफलता हासिल करने वाले विद्यार्थियों का आह्वान किया कि मेडिकल और इंजीनियरिंग के क्षेत्र में यदि करिअर बनाना है तो उन्हें कड़ी मेहनत करनी होगी।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments