Thursday, July 25, 2024
Homeन्यूज़सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर जनपद में काम कर रहे मैन्युअल स्कैवेंजरो...

सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर जनपद में काम कर रहे मैन्युअल स्कैवेंजरो का होगा सर्वे।

मथुरा जनपद के ज़िला अधिकारी शैलेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि माननीय उच्चतम न्यायालय के आदेश दिनांक 23.10.2023 के अनुपालन में प्रदेश में मैन्युअल स्कैवेंजर एवं अस्वच्छ शौचालय का सर्वेक्षण किया जा रहा है। इसके संबंध में जनपद मथुरा में जिलाधिकारी के निर्देशन के अनुसार दिनांक 8 जुलाई 2024 से पूरे जनपद के सभी नगर निकायों, ग्रामीण क्षेत्र ,नगर निगम क्षेत्र में सर्वेक्षण का कार्य प्रारंभ किया जा रहा है।
सर्वेक्षण के दौरान ऐसे सभी लोग जो की शुष्क शौचालय में या फिर मैन्युअल स्कैवेंजर्स के रूप में कार्य कर रहे हैं वह सेल्फ डिक्लेरेशन फॉर्म के माध्यम से भी अपना आवेदन संबंधित निकायों में जमा कर सकते हैं या फिर सर्वेक्षण टीम के माध्यम से भी अपनी सूचना संबंधित नगर निकायों को उपलब्ध करा सकते हैं।
जिलाधिकारी के निर्देशों के क्रम में सभी ग्राम पंचायत में, नगर निकायों एवं नगर निगम के क्षेत्र में सर्वेक्षण टीम का गठन किया जा चुका है ,इस संबंध में नगर आयुक्त शशांक चौधरी ने बताया कि 8 जुलाई से सर्वेक्षण का कार्य प्रारंभ हो जाएगा।
हाथ से मैला ढोने वाले, सेप्टिक टैंक की मैनुअल सफाई करने वाले लोगों को चिन्हित किया जाएगा।
संगठित किया जाएगा और उनको नगर निकायों से जोड़ा जाएगा । वहीं दूसरी ओर
डीपीआरओ किरण चौधरी ने भी बताया कि सभी ग्राम प्रधान, सचिव, पंचायत सहायक, ग्रामीण क्षेत्र में ऐसे मैन्युअल स्कैवेंजर को चिन्हित करें और उनकी सूची बनाकर विकास खंड पर संकलित किया जाएगा।
ताकि मैन्युअल स्कैवेंजर को सरकारी योजनाओं का लाभ मिल सके।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments