Wednesday, May 8, 2024
Homeन्यूज़न्यूज़देश के इस किले में दफन है अरबों का खजाना! चाहकर भी...

देश के इस किले में दफन है अरबों का खजाना! चाहकर भी नहीं जाता कोई अंदर, वजह है बेहद अजीब


सोने की चिड़िया कहे जाने वाला हमारा देश भारत है जिसे लोग राजकुमारों का देश भी कहते हैं। राजाओं और महाराजाओं द्वारा बनाए गए कई किले हैं जो आज भी रहस्यों से भरे हुए हैं, जिनकी गुत्थी आज तक कोई नहीं सुलझा पाया है। ऐसा ही एक किला हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर जिले में है, जो काफी रहस्यमयी है।

कहा जाता है कि इस किले में एक अज्ञात स्थान पर अरबों का खजाना छिपा हुआ है, जो आज तक नहीं खोजा जा सका है। अरबों के खजाने वाले इस किले को सुजानपुर के किले के नाम से जाना जाता है। इतना खजाना होने के कारण लोग इसे ‘कोषाध्यक्ष का किला’ भी कहते हैं। इस किले का निर्माण कटोच वंश के राजा अभय चंद ने 1758 में करवाया था।

ऐसा माना जाता है कि किले के अंदर पांच किलोमीटर लंबी सुरंग है, लेकिन इस सुरंग का अंत कहां खत्म होता है। अभी तक कोई भी सही समाधान नहीं भेज पाया है, जो अजीब नहीं है। आपको जानकर हैरानी होगी कि इस सुरंग में आज तक कोई भी 100 मीटर से ज्यादा नहीं जा पाया है क्योंकि यहां मौजूद अंधेरे और संकरे रास्ते राहगीरों के बढ़ते कदमों को रोकते हैं।

इस सुरंग का इस्तेमाल राजा ने जीतने वाले खजाने को छिपाने के लिए किया था। इस किले में एक गुप्त मार्ग भी है, जो सीधे खजाने की ओर जाता है। इस खजाने को पाने के लिए कई लोगों ने खुदाई की है, लेकिन वे असफल रहे हैं। कहा जाता है कि यहां के खजाने को राजा के पास दफनाया गया था।

इस किले के आसपास रहने वाले लोगों का कहना है कि रात के समय यहां से अजीबोगरीब आवाजें आती हैं। लोगों का मानना ​​है कि किले में मौजूद आध्यात्मिक शक्तियों द्वारा यहां मौजूद खजाने की रक्षा की जाती है। फिलहाल इसका कोई पुख्ता सबूत किसी के पास नहीं है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments