Monday, September 27, 2021
Homeन्यूज़अन्तर्राष्ट्रीययहां लोग अचानक जमीन में गाड़ रहे सफेद अंडरवियर, जानें क्या है...

यहां लोग अचानक जमीन में गाड़ रहे सफेद अंडरवियर, जानें क्या है इसके पीछे की वजह ?

कपड़ों के नीचे अंडरवियर पहना जाता है। लेकिन अगर कोई उसे मिट्टी के नीचे दबाते हुए दिखे तो आप क्या सोचेंगे? जाहिर है आपके मन में कई सवाल उठेंगे जिनके जवाब आप खुद ही खोजने की कोशिश करेंगे। लेकिन अगर आपको पता चलता है कि यह किसी प्रोजेक्ट के लिए किया जा रहा है, तो स्वाभाविक है कि आपकी दिलचस्पी बढ़ेगी। जी हां, स्विट्जरलैंड में ऐसा हो रहा है। वहां खेत मालिक मिट्टी की गुणवत्ता जांचने के लिए सफेद अंडरवियर गाड़ रहे हैं।

राज्य अनुसंधान संस्थान एग्रोस्कोप अध्ययन में शामिल स्वयंसेवकों को दफनाने के लिए दो सफेद सूती अंडरवियर भेज रहा है। इन अंडरवियर की बाद में जांच की जाएगी कि रोगाणुओं ने कपड़े को कितना नष्ट किया है। कुछ महीने बाद ज्यूरिख विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों द्वारा दफन अंडरवियर की तस्वीरें खींची जाएंगी और उनकी जांच की जाएगी। अंडरवियर में कौन से रोगाणु खा रहे हैं, यह पता लगाने के लिए शोधकर्ता डीएनए के निशान के लिए आसपास की मिट्टी की भी जांच करेंगे।

परियोजना के प्रमुख मार्सेल का कहना है कि यह मिट्टी की गुणवत्ता का संकेतक है। अंडरवीयर घास के मैदानों, खेतों और पेड़ों के नीचे दब जाएंगे। इस प्रयोग के तहत पहली बार किसी अंडरवियर को मिट्टी से निकालकर उसकी फोटो खींची जाएगी। फिर एक महीने बाद एक और अंडरवियर निकाला जाएगा और उसका डिजिटल विश्लेषण किया जाएगा। अगर अंडरवियर में ज्यादा छेद हैं, तो इसका मतलब यह होगा कि मिट्टी स्वस्थ है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments