Tuesday, April 30, 2024
Homeन्यूज़न्यूज़आर.के. ग्रुप के शैक्षिक संस्थानों में हर्षोल्लास से मना गणतंत्र दिवस

आर.के. ग्रुप के शैक्षिक संस्थानों में हर्षोल्लास से मना गणतंत्र दिवस

युवा पीढ़ी महापुरुषों के आदर्शों को करे आत्मसातः डॉ. रामकिशोर अग्रवाल

मथुरा। आर.के. एज्यूकेशनल ग्रुप के शैक्षिक संस्थानों राजीव इंटरनेशनल स्कूल, के.डी. मेडिकल कॉलेज-हॉस्पिटल एण्ड रिसर्च सेण्टर, के.डी. डेंटल कॉलेज, के.डी. नर्सिंग कॉलेज एण्ड पैरामेडिकल साइंस, राजीव एकेडमी फॉर टेक्नोलॉजी एण्ड मैनेजमेंट, राजीव एकेडमी फॉर फार्मेसी और जी.एल. बजाज ग्रुप आफ इंस्टीट्यूशंस में सांस्कृतिक एवं देशभक्ति से ओत-प्रोत कार्यक्रमों के बीच 74वां गणतंत्र मनाया गया। इस अवसर पर आर.के. एज्यूकेशनल ग्रुप के अध्यक्ष डॉ. रामकिशोर अग्रवाल, उपाध्यक्ष पंकज अग्रवाल और प्रबंध निदेशक मनोज अग्रवाल ने सभी गुरुजनों, छात्र-छात्राओं तथा कर्मचारियों को गणतंत्र दिवस की बधाई दी।


गुरुवार सुबह सभी संस्थान प्रमुखों ने राष्ट्रगान के साथ ध्वजारोहण कर छात्र-छात्राओं को गणतंत्र दिवस की महत्ता से अवगत कराया। आर.के. एज्यूकेशनल ग्रुप के अध्यक्ष डॉ. रामकिशोर अग्रवाल ने अपने संदेश में कहा कि हमारा देश विकास पथ पर अग्रसर है लेकिन हमें अभी भी बहुत कुछ करना बाकी है। डॉ. अग्रवाल ने कहा कि देश के विकास के लिए हम सभी को अपनी भावनाओं में एकता और अखंडता को समाहित करना चाहिए, साथ ही आज की युवा पीढ़ी को महापुरुषों के आदर्शों को आत्मसात करना भी बहुत जरूरी है।


राजीव इंटरनेशनल स्कूल में नन्हें-मुन्ने बच्चों ने देशभक्ति से ओत-प्रोत कार्यक्रम पेश किए। के.डी. मेडिकल कॉलेज में गणतंत्र दिवस के साथ ही विद्या की आराध्य देवी मां सरस्वती की पूजा-अर्चना कर उल्लासपूर्ण वातावरण में बसंत पंचमी मनाई गई। इस अवसर पर प्राचार्य और डीन डॉ. रामकुमार अशोका ने कहा कि मातृभूमि के सम्मान एवं उसकी आजादी के लिये असंख्य वीरों ने अपने जीवन की आहुति दी थी। ऐसे ही महान देशभक्तों के त्याग और बलिदान के परिणामस्वरूप हमारा देश पूर्ण गणतांत्रिक देश हो सका। आज इस गणतंत्र की रक्षा युवाओं के हाथ है।
डॉ. श्याम बिहारी शर्मा ने कहा कि हमारी युवा पीढ़ी को कम से कम एक बार अपने संविधान का वाचन अवश्य करना चाहिए। हमारे संविधान में क्या लिखा है, इसका ज्ञान युवा पीढ़ी को जरूर होना चाहिए। डॉ. राजेन्द्र कुमार ने कहा कि 1950 में जब देश ने पहला गणतंत्र दिवस मनाया, उस वक्त का जज्बा, उस जमाने के लोगों के जज्बात और आज के हालातों में बहुत फर्क आ गया है। अब हम अपने राष्ट्रीय पर्व तो मनाते हैं लेकिन उनमें औपचारिकता की सिकुड़न आ गयी है। लोगों के दिलों में अब वह उत्साह हिलोरें नहीं मारता।


के.डी. डेंटल कॉलेज के प्राचार्य और डीन डॉ. मनेष लाहौरी ने अपने सम्बोधन में कहा कि भारत की गरिमा और सम्प्रभुता को बनाए रखना सिर्फ सैनिकों का ही नहीं बल्कि हम सबका कर्तव्य है। जीएल बजाज की निदेशक प्रो. नीता अवस्थी ने कहा कि भारतीय संस्कृति वसुधैव कुटुम्बकम, जियो और जीने दो, सर्वे भवन्तु सुखिनः, सर्वे संतु निरामया की पक्षधर है। इसकी रक्षा और देश का विकास युवा तरुणाई के कंधों पर है। राजीव एकेडमी के निदेशक डॉ. अमर कुमार सक्सेना ने छात्र-छात्राओं का आह्वान किया कि राष्ट्रीयता की भावना का प्रदर्शन करने की बजाय हमें मुल्क के विकास का संकल्प लेना चाहिए। राजीव एकेडमी फॉर फार्मेसी के निदेशक डॉ. देवेन्द्र पाठक ने कहा कि 26 जनवरी का दिन प्रत्येक भारतीय को महापुरुषों के आदर्शों पर चलने की नसीहत देता है। आज के समय में आवश्यकता है अपने कुविचार व कुसंस्कार के खिलाफ लड़ने की। भ्रष्टाचार, सांप्रदायिकता, जातिवाद, क्षेत्रवाद, गरीबी, बेरोजगारी व अशिक्षा को दूर भगाना तब तक सम्भव नहीं जब तक कि हम एकजुट प्रयास नहीं करते। के.डी. नर्सिंग कॉलेज के प्राचार्य शिवराज सिंह ने कहा कि हमारा तिरंगा हर भारतीय के अंदर उत्साह, स्वाभिमान और गौरव का संचार करता है।

गणतंत्र दिवस कार्यक्रम में मुख्य प्रशासनिक अधिकारी अरुण अग्रवाल, डॉ. बीपी सिंह भदौरिया, डॉ. वीपी पाण्डेय, डॉ. मंजू पाण्डेय, डॉ. गगनदीप कौर, प्रशासनिक अधिकारी नीरज छापड़िया, अमित शर्मा, समीर गौतम, प्रियाकांत यादव, अतुल पाठक, पवन, ओमवीर सिंह चौहान सहित बड़ी संख्या में चिकित्सक, छात्र-छात्राएं और कर्मचारी उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments