Sunday, August 14, 2022
Homeन्यूज़एक्सक्लूसिवरंगोत्सव में बिखरेंगे ब्रज की संस्कृति के रंग, ब्रज तीर्थ विकास परिषद...

रंगोत्सव में बिखरेंगे ब्रज की संस्कृति के रंग, ब्रज तीर्थ विकास परिषद ने कुछ ऐसे की है तैयारी

मथुरा। ब्रज तीर्थ विकास परिषद के उपाध्यक्ष शैलजा कान्त मिश्र ने मथुरा वृन्दावन प्राधिकरण के सभागार में रंगोत्सव की बैठक लेते हुए कहा कि सभी विभाग अपने से संबंधित कार्य योजनाओं को यथाशीघ्र पूर्ण कर तैयारियों में जुट जायें। उन्होंने कहा कि रंगोत्सव बड़ी धूमधाम से मनाया जाना चाहिए, जिसे वर्षों तक लोग याद रखें।
श्री मिश्र ने लठ्ामार होली एवं रंगोत्सव की तैयारियों की समीक्षा करते हुए कहा कि पर्यटन विभाग राधा बिहारी इण्टर काॅलेज बरसाना में सांस्कृति कार्यक्रमों का आयोजन करें, उ0प्र0 तीर्थ विकास परिषद ब्रज के मन्दिरों की आकर्षण सजावट करें। लोक निर्माण विभाग बरसाना पहॅुचने के सभी रास्तों को ठीक करते हुए गढ्ढा मुक्त करें। अपर खण्ड आगरा नहर गोवर्धन ड्रेन के सफाई कार्य, मन्दिर समिति लाडली जी के मन्दिर की फूलों से सजावट, सांस्कृति विभाग मंचीय कार्यक्रम, शोभा यात्रा, बच्चों की प्रतियोगिता आदि कार्यक्रम आयोजित करें।
उपाध्यक्ष तीर्थ विकास परिषद ने कहा कि उ0प्र0 पर्यटन विभाग रंगीली गली, प्रिया कुण्ड एवं अन्य प्रमुख स्थानों की सजावट, तीर्थ विकास परिषद एवं सांस्कृतिक विभाग लोकनृत्य समूहों को आमंत्रण करें, सूचना विभाग होर्रि्डंग्स, एलईडी, की व्यवस्था करें, मथुरा-वृन्दावन विकास प्राधिकरण रंगीली चैक पहुॅचने वाले मार्गों, नाली मरम्मत एवं प्लास्टर तथा रंगाई पुताई का कार्य पूर्ण करें।
बैठक में एमवीडीए के उपाध्यक्ष नागेन्द्र प्रताप ने जानकारी देते हुए बताया कि 03 मार्च को अष्टमी के दिन बरसाना में लड्डू होली, 04 को लठामार होली का आयोजन किया जायेगा। इसी प्रकार 05 को दशमी के दिन नन्दगांव में लठामार होली, 05 को ही गांव रावल में लठामार एवं रंग होली, 06 को मथुरा कृष्ण जन्मभूमि एवं वृन्दावन में बाॅके बिहारी मन्दिर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम एवं होली, 07 को गोकुल में छड़ीमार होली, 09 को गांव फालैन में जलती हुई होली से पण्डा का निकलना कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा।
नागेन्द्र प्रताप ने आगे बताया कि 09 मार्च को द्वारिकाधीश मन्दिर से होली का डोला नगर भ्रमण को जायेगा, 10 को द्वारिकाधीश मन्दिर में टेसुफूल अबीर गुलाल की होली, 10 को ही संपूर्ण मथुरा जनपद क्षेत्र में अबीर गुलाल रंग की होली, 11 को दाऊजी का हुरंगा, इसी दिन गांव मुखराई में चरकुला नृत्य, सांस्कृतिक कार्यक्रम, गांव जाब में हुरंगा आयोजित किया जायेगा।

बैठक में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शलभ माथुर, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व ब्रजेश कुमार, पुलिस अधीक्षक ट्रैफिक डा. ब्रजेश सिंह, उप जिलाधिकारी गोवर्धन राहुल यादव, महावन हनुमान प्रसाद, पर्यटन अधिकारी डीके शर्मा के साथ अन्य संबंधित विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments