Saturday, May 11, 2024
Homeन्यूज़न्यूज़नहीं रहे रामविलास पासवान, पीएम मोदी ने दी श्रद्धांजलि, पटना में राजकीय...

नहीं रहे रामविलास पासवान, पीएम मोदी ने दी श्रद्धांजलि, पटना में राजकीय सम्मान से होगा अंतिम संस्कार

नई दिल्ली। केंद्रीय मंत्री और लोक जनशक्ति पार्टी (एलजेपी) के संस्थापक राम विलास पासवान का लंबी बीमारी के बाद गुरुवार रात निधन हो गया। 74 वर्षीय पासवान ने दिल्ली के एक अस्पताल में अंतिम सांस ली। रामविलास पासवान के निधन की पुष्टि उनके बेटे और एलजेपी के अध्यक्ष चिराग पासवान ने की है। उन्होंने ट्वीट कर लिखा, ”पापा….अब आप इस दुनिया में नहीं हैं लेकिन मुझे पता है आप जहां भी हैं हमेशा मेरे साथ हैं। मिस यू पापा।”

केंद्रीय मंत्री और एलजेपी नेता  रामविलास पासवान का पार्थिव शरीर एम्स से उनके सरकारी आवास लाया गया है। देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविद, पीएम मोदी और देश के कद्दावर नेताओं ने उन्हें श्रद्धांजलि दी। दोपहर में पार्थिव शरीर को पटना ले जाया जाएगा, वहां कल राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार होगा। उनके निधन पर राष्ट्रपति भवन और संसद में राष्ट्रीय ध्वज आधा झुका दिया गया है।

आपको बता दें कि पिछले कई दिनों से वह दिल्ली के एक अस्पताल में भर्ती थे। अभी कुछ दिनों पहले ही उनके दिल का ऑपरेशन भी हुआ था। राम विलास पासवान पांच दशक से अधिक समय से सक्रिय राजनीति में थे और देश के जाने-माने दलित नेताओं में से एक थे। पासवान उपभोक्ता, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मामलों के मंत्री थे।

लंबे समय तक ईमानदार राजनेता के रुप में की देश सेवा
रामविलास पासवान 8 बार लोकसभा के सांसद रह चुके थे और फिलहाल वह राज्यसभा के सदस्‍य थे। पहली बार वह 1977 में हाजीपुर लोकसभा सीट से जनता पार्टी के उम्मीदवार के तौर पर लोकसभा पहुंचे थे। इसके बाद वह 1980, 1989, 1996 और 1998, 1999, 2004 और 2014 में लोकसभा सदस्य के तौर पर देश की संसद पहुंचे थे।
रामविलास पासवान ने ही सन 2000 में लोक जनशक्ति पार्टी की स्थापना की थी। 2004 में वह तत्कालीन सत्तारूढ़ यूपीए में शामिल हो गए। पासवान को तब केंद्रीय रासायनिक और उर्वरक और स्टील मंत्री बनाया गया। पासवान ने साल 2004 का चुनाव तो जीता, लेकिन 2009 में हार गए। 2010 से 2014 तक राज्यसभा सांसद रहने के बाद वह एक बार फिर से 2014 में हाजीपुर सीट से लोकसभा सांसद के तौर पर चुने गए।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments