Saturday, May 11, 2024
Homeन्यूज़न्यूज़ठंड और प्रदूषण से फिर बढ़ेगा कोरोना वायरस का खतरा

ठंड और प्रदूषण से फिर बढ़ेगा कोरोना वायरस का खतरा

  •  एम्स के डायरेक्टर डॉ. रणदीप गुलेरिया ने दी चेतावनी
  •  डॉ. गुलेरिया ने कहा- सर्दियों में ज्यादा सावधानी की जरुरत

नई दिल्ली। कोरोना वायरस देश में एक बार फिर कहर बरपा सकता है। ठंड के मौसम और प्रदूषण में इसके बढने की आशंका डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा लगातार जारी की जा रही है। एम्स के डायरेक्टर डॉक्टर रणदीप गुलेरिया ने अब एक और चेतावनी जारी की है। डॉक्टर गुलेरिया का कहना है कि प्रदूषण में हल्की सी भी वृद्धि कोरोना के मामलों को और बढ़ा सकती है। इससे पहले कई एक्सपर्ट पहले ही कह चुके हैं कि ठंड के मौसम में कोरोना वायरस के मामले पहले से ज्यादा आ सकते हैं।

डॉक्टर गुलेरिया का कहना है कि प्रदूषण के पीएम 2.5 स्तर में मामूली बढ़ोतरी भी कोरोना वायरस के मामलों को 8-9 फीसदी तक बढ़ा सकती है। कोरोना के साथ प्रदूषण बढ़ने से फेफड़ों और श्वसन संबंधी बीमारियां भी और बढ़ सकती हैं। इंडिया टुडे को दिए एक इंटरव्यू में डॉक्टर गुलेरिया ने कहा कि सर्दियों के महीनों के दौरान लोगों को बहुत सावधानी रखने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि चीन और इटली के डेटा बताते हैं कि जिन क्षेत्रों में जहां पीएम 2.5 के स्तर में थोड़ी भी वृद्धि हुई है, वहां कोरोना के मामलों में कम से कम 8-9 फीसदी की बढ़ोतरी देखी गई हैं।

आपको बता दें कि 22 सितंबर को द लैंसेट पत्रिका में एक स्टडी छपी थी जिसमें चीन और यूरोप में लॉकडाउन की वजह से वायु प्रदूषण में कमी और लॉन्ग टर्म में इससे सेहत पर असर के बारे में बताया गया था। स्टडी में कहा गया कि वायु प्रदूषण में आ रही लगातार कमी से ना सिर्फ कोरोना बल्कि श्वसन रोगों से संबंधित भविष्य की महामारियों में भी मृत्यु दर कम करने में मदद मिल सकती है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments