Thursday, May 9, 2024
Homeन्यूज़हर मिनट बिके 1.5 करोड़ रुपये के फोन, फेस्टिव सेल में कंपनियों...

हर मिनट बिके 1.5 करोड़ रुपये के फोन, फेस्टिव सेल में कंपनियों ने की जमकर कमाई

नई दिल्ली। कोरोना वायरस से बाजार के बिगड़े हालातों के बीच देश की अर्थव्यवस्था तेजी से पटरी पर लौट रही है। इस बात से यह सहज ही अंदाजा लगाया जा सकता है कि ई-कॉमर्स कंपनियों की सेल लगातार बढ़ रही है और भारतीय दिल खोल कर शॉपिंग कर रहे हैं। और अगर इस शॉपिंग में सामान विशेष की बात करें तो मोबाइल फोन की बिक्री टॉप पर बनी हुई है।
मोबाइल फोन निर्माता कंपनियां भी लोगों का रुझान देखते हुए आए दिन नए-नए मॉडल लॉन्च कर रही हैं। अभी हाल ही में कई तमाम ई-कॉमर्स कंपनियों ने फेस्टिव सेल का आयोजन किया। इस सेल में कंपनियों ने कई तरह की छूट ऑफर की थी। 7 दिन चली (15-21 अक्टूबर) फेस्टिव सेल के 47 प्रतिशत हिस्से पर स्मार्टफोन का कब्जा रहा।
बेंगलुरु स्थित मार्केट रिसर्च फर्म रेडसीर के अनुसार, फेस्टिव सेल के पहले सप्ताह में ऑनलाइन प्लेटफॉर्मों पर हर मिनट 1.5 करोड़ रुपये मूल्य के स्मार्टफोन बेचे गए।
रेडसीर कंसल्टिंग के निदेशक मृगांक गुटगुटिया ने कहा कि कई पहलुओं में यह वास्तव में भारतीय ई-कामर्स के लिए एक फेस्टिवल ऑफ फस्र्ट है जो इसके भविष्य के लिए एक मजबूत आधार तैयार करेगा। इस सेल में घर और होम फर्निशिंग्स वाली श्रेणियों में नतीजे अच्छे रहे. इसमें वर्क-फ्रॉम-होम और स्टडी-फ्रॉम-होम के लिए बुनियादी चीजों की मांग ज्यादा रही।

फोन को लेकर बात करें तो स्मार्टफोन ब्रांड एमआई इंडिया ने पिछले हफ्ते कहा था कि उसने एमेजॉन, फ्लिपकार्ट और एमआई डॉट कॉम प्लेटफार्मों पर 7 दिन की फेस्टिवल सेल में 50 लाख स्मार्टफोन बेचे। वहीं चीनी स्मार्टफोन ब्रांड पोको ने फ्लिपकार्ट पर इसी अवधि में 10 लाख से अधिक स्मार्टफोन बेचे. फ्लिपकार्ट ने कहा कि मोबाइल श्रेणी में प्लेटफॉर्म ने ग्राहकों की संख्या में दोगुना इजाफा हुआ है। स्मार्टफोन के प्रीमियम सेगमेंट में 3.2 गुना की वृद्धि देखी गई, जिसमें मुख्य रूप से एप्पल, गूगल और सैगसंग के फोन शामिल हैं।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments