Thursday, May 2, 2024
Homeन्यूज़न्यूज़विंध्यवासिनी मन्दिर कॉरिडोर के निर्माण की मिली यूपी सरकार की मंजूरी

विंध्यवासिनी मन्दिर कॉरिडोर के निर्माण की मिली यूपी सरकार की मंजूरी

  •  50 फुट चौड़ा परिक्रमा पथ का होगा निर्माण
  •  प्रधानमंत्री की महत्वाकांक्षी योजना अर्थ गंगा के अन्तर्गत होगा कार्य

लखनऊ। विंध्याचल में स्थित शक्तिपीठ विंध्यवासिनी मंदिर कॉरिडोर को यूपी मंत्री परिषद की मंजूरी मिल गई है। प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में लखनऊ में हुई कैबिनेट की बैठक में मंदिर के चारों तरफ 50 फीट चौड़ा परिक्रमा पथ बनाने की स्वीकृति मिली है। परिक्रमा पथ पर अन्य विकास कार्य भी होंगे। इस पर फैसले के लिए मंत्रि परिषद ने मुख्यमंत्री को अधिकृत कर दिया है।

मंत्रि परिषद की बैठक में मौजूद रहे यूपी के पर्यटन, संस्कृति धर्मार्थ कार्य एवं प्रोटोकॉल राज्य मंत्री डाक्टर नीलकंठ तिवारी ने बताया कि आदि शक्ति मां विन्ध्यवासिनी देवी मन्दिर एक अत्यन्त प्रसिद्ध श्रद्धा और आस्था का केन्द्र है। विन्ध्याचल स्थित मुख्य मन्दिर मां विन्ध्यवासिनी धाम के चारों तरफ परम्परागत तौर पर श्रद्धालु परिक्रमा करते हैं। मन्दिर परिसर में परिक्रमा मार्ग सीमित एवं संकरा होने के कारण दुर्घटना की आशंका बनी रहती है।

उन्होंने कहा कि विन्ध्यवासिनी मन्दिर परिक्रमा मार्ग बन जाने से पर्यटकों और श्रद्धालुओें की सुविधाओं में वृद्धि होगी और दुर्घटना की आशंका कम की जा सकेगी। विन्ध्यवासिनी मन्दिर कॉरिडोर बनाए जाने के लिए विन्ध्यवासिनी मन्दिर के आस-पास चारों ओर 50 फीट चौड़ाई वाला परिक्रमा पथ बनाया जाएगा।

उन्होंने बताया कि विन्ध्यधाम गंगा नदी के तट पर स्थित है। यहां प्रधानमंत्री की महत्वाकांक्षी योजना अर्थ गंगा के अन्तर्गत जलक्रीड़ा एवं साहसिक पर्यटन की अपार सम्भावनाएं हैं। इसके साथ ही साथ विन्ध्याचल के समीप अनेक जल प्रपात और विन्डम फाल, कुशेरा फाल, टाडा फाल आदि भी हैं। जहां ईको टूरिज्म की अत्यधिक सम्भावनाएं विद्यमान हैं।
विन्ध्यधाम में पर्यटन सुविधाओं के विकास से यहां पर विभिन्न श्रेणी के पर्यटकों का आवागमन बढ़ेगा और स्थानीय स्तर पर रोजगार सृजन के साथ-साथ पूंजी निवेश में भी वृद्धि होगी।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments