Thursday, May 2, 2024
Homeन्यूज़बीएड प्रैक्टिकल व परीक्षा परिणाम में अटकी 35 हजार छात्रों की नौकरी

बीएड प्रैक्टिकल व परीक्षा परिणाम में अटकी 35 हजार छात्रों की नौकरी

नोएडा। उत्तर प्रदेश में चार वर्ष बाद टीजीटी की 12 हजार 913 रिक्तियां जारी होने के बावजूद बीएड फाइनल ईयर का चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय के छात्रों को इसका फायदा मिलता नजर नहीं आ रहा। विवि ने 35 हजार छात्रों की लिखित परीक्षा तो करा दी, लेकिन बिना प्रैक्टिकल एवं रिजल्ट ये छात्र आवेदन नहीं कर सकेंगे। 27 नवंबर तक टीजीटी में रजिस्ट्रेशन होने हैं। इन भर्तियों से विवि पर छात्रों का प्रैक्टिकल कराने का दबाव बढ़ेगा। विवि के लिए अंतिम तिथि से ठीक पहले प्रैक्टिकल कराते हुए रिजल्ट जारी करना बड़ी चुनौती होगी। विवि में अभी थ्योरी का रिजल्ट भी बाकी है।

छात्र नहीं छोड़ना चाहते परीक्षा का मौका

प्रदेश में 2016 के बाद टीजीटी (प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक) के लिए 12 हजार 913 पदों पर आवेदन मांगे गए हैं। 2016 में करीब आठ हजार पदों पर आवेदन मांगे गए थे। 2018 में एलटी ग्रेड के आवेदन लिए गए, लेकिन यह सीमित संख्या में थे। ऐसे में चार साल बाद बीएड डिग्रीधारकों के लिए यह बड़ा मौका है। टीजीटी में आवेदन केवल वही स्टूडेंट कर सकेंगे जो निर्धारित अर्हता अंतिम तिथि तक पूरी करते हों। इस स्थिति में विवि में सत्र 2018-20 के 35 हजार छात्रों के लिए इस परीक्षा में शामिल होना बड़ी चुनौती होगी।

कोरोना के चलते फंस गए छात्र

विवि में बीएड सत्र 18-20 का सत्र पटरी पर था। यदि सबकुछ सही रहता तो विवि जून में फाइनल इयर की परीक्षा कराकर अब तक रिजल्ट जारी कर चुका होता, लेकिन कोरोना संक्रमण फैलने से परीक्षा नहीं हो सकी। विवि ने ये परीक्षाएं छह से 21 अक्तूबर के बीच कराईं। विवि अभी तक बीएड का मूल्यांकन शुरू नहीं कर सका है। प्रैक्टिकल भी नहीं शुरू हुए हैं। ऐसे में कोरोना संक्रमण के चलते देरी से हुई परीक्षा के चलते इन छात्रों पर टीजीटी के आवेदनों से बाहर होने का खतरा छा गया है।

यह होगी मुश्किल

बीएड फाइनल ईयर के छात्र और छात्र संगठन प्रैक्टिकल कराते हुए जल्द रिजल्ट को मुद्दा बनाएंगे। आने वाले दिनों में कैंपस में बीएड के लिए धरने-प्रदर्शन और हंगामा होने के आसार अधिक हैं। छात्रों का तर्क है कि सरकार कोरोना के चलते देरी से हुई परीक्षा का लाभ उन्हें दे। इसके लिए रिजल्ट आने तक टीजीटी के आवेदन जारी रहने चाहिए। छात्रों के अनुसार जब फाइनल इयर के रिजल्ट नहीं आने से बीएड काउंसिलिंग रोकी जा सकती है तो टीजीटी के आवेदन की तिथि भी रिजल्ट तक जारी रहनी चाहिए।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments