Wednesday, May 1, 2024
Homeडिवाइन (आध्यात्म की ओर)कामवन के कई तीर्थ लुप्त देखकर ब्रज यात्री क्षुब्ध,श्री राधा रानी 84...

कामवन के कई तीर्थ लुप्त देखकर ब्रज यात्री क्षुब्ध,श्री राधा रानी 84 कोस ब्रज यात्रा पहुंची कामां

राघव शर्मा की रिपोर्ट

बरसाना। केदारनाथ धाम की तलहटी पर रात्रि विश्राम व दर्शन के बाद राधारानी ब्रजयात्रा लुक लुक कुंड, गया कांड होती हुई कामां कस्बे के सरकारी अस्पताल के सामने अपने पड़ाव स्थल पर पहुंची इस दौरान यात्रा का रास्ते में जगह-जगह पुष्प वर्षा कर स्वागत किया गया।


श्री मान मंदिर गहवरवन बरसाना के परम पूज्य संत पद्मश्री विभूषित रमेश बाबा के निर्देशन में चल रही श्रीराधा रानी 84 कोस ब्रज यात्रा ने रविवार को कामवन में प्रवेश किया|इससे पूर्व यात्रा लहसर होते हुए चरण पहाड़ी पहुंची जहॉ यात्री भगवान श्री कृष्ण के चरण चरणों के दर्शन कर अभिभूत हो गए चरण दर्शन से सभी अभिभूत हुए। लेकिन लुक लुक कुण्ड को लुप्त देखकर यात्री आहत हो गए लुक लुक कुंड पर लोगों ने अतिक्रमण कर उसे खेत का रूप दे दिया है जहां अब अतिक्रमणकारियों द्वारा फसल उगाई जा रही है।

यात्रा प्रभारी राधाकांत शास्त्री ने बताया कि आदि वृन्दावन के नाम से जिसकी पहचान पुराणों व शास्त्रों में वर्णित है। उस काम्यवन में वे सभी दिव्य तीर्थ पूजा के केंद्र रहे । जिसे स्वयं भगवान श्रीकृष्ण ने स्थापित किया लुक लुक कुण्ड, धर्मराज कुण्ड,पंचतीर्थ, प्रयागराज,गया कुण्ड,लंका, सेतुबंध रामेश्वर, चौरासी खम्भे आदि कामवन की अनमोल धरोहर हैं इन समस्त तीर्थस्थलों की दुर्दशा को देख कर यात्रियों का मन व्यथित हो गया । लुक लुक कुण्ड पर श्री कृष्ण ग्वालों साथ खेलते थे जो अब लुप्त होकर खेत के रूप में है । राधाकांत शास्त्री ने जिला प्रशासन से माग की है कि अविलंब समस्त लीला स्थलों के पुनः स्थापन की पहल की जाए।


गया कुण्ड पर काम्यवन वासियों ने यात्रियों का स्वागत सत्कार किया डीग दरवाजे पर कांति प्रसाद शर्मा राजू शर्मा सहित कामां नगर वासियों ने जोरदार आवभगत की यात्रा का पुष्प वर्षा से स्वागत कर सभी यात्रियों को यात्रियों को प्रसाद वितरित किया। यात्रा तीर्थराज विमल कुण्ड की परिक्रमा कर अपने पड़ाव स्थल पर पहुंची ।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments