Saturday, May 4, 2024
Homeन्यूज़न्यूज़पिछले 14 दिनों से लगातार बढ रहे पेट्रोल व डीजल के दाम,...

पिछले 14 दिनों से लगातार बढ रहे पेट्रोल व डीजल के दाम, पट्रोल 83 रुपए के पार

नई दिल्ली। पेट्रोल-डीजल के कीमतों में लगातार पिछले 14 दिनों से बढ़ोतरी हो रही है। सरकारी तेल विपणन कंपनियों ने 14वें दिन आज यानी रविवार को दिल्ली में 28 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है। वहीं, डीजल के दाम में 29 पैसे प्रति लीटर का इजाफा किया है। इस बढ़ोतरी के बाद मुंबई और जयपुर में पेट्रोल अब 90 रुपये के पार चला गया है। जबकि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 83 रुपये 41 पैसे हो गई है, जबकि एक लीटर डीजल के लिए 73 रुपये 61 पैसे खर्च करने होंगे। इस बढ़ोतरी के बाद दिल्ली में पेट्रोल की कीमत दो साल के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई है।

कच्चे तेलों की कमीतों में गिरावट के बाद यूं बढी तेज की कीमत

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में ऐतिहासिक गिरावट के बाद सरकार ने पेट्रोल पर 10 रुपये और डीजल पर 13 रुपये प्रति लीटर उत्पाद शुल्क और बढ़ा दिया था। नवंबर 2014 से जनवरी 2016 तक केंद्र सरकार ने इसमें नौ वीं बार इजाफा किया। इससे कच्चे तेल की कीमतें गिरने का फायदा आम आदमी को नहीं मिला।

ऐसे दोगुना हो जाता है पेट्रोल-डीजल का रेट

पेट्रोल व डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है। अगर केंद्र सरकार की एक्साइज ड्यूटी और राज्य सरकारों का वैट हटा दें तो डीजल और पेट्रोल का रेट लगभग 27 रुपये लीटर रहता, लेकिन चाहे केंद्र हो या राज्य सरकार, दोनों किसी भी कीमत पर टैक्स नहीं हटा सकती। क्योंकि राजस्व का एक बड़ा हिस्सा यहीं से आता है। इस पैसे से विकास होता है।

हर सुबह तय होती हैं कीमतें

विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमत के आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। ऑयल मार्केटिंग कंपनियां कीमतों की समीक्षा के बाद रोज़ाना पेट्रोल और डीजल के रेट तय करती हैं। इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम रोज़ाना सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments