Wednesday, May 1, 2024
Homeडिवाइन (आध्यात्म की ओर)आज से खुला सुप्रसिद्ध पशुपतिनाथ मंदिर, पिछले 9 माह से था बंद

आज से खुला सुप्रसिद्ध पशुपतिनाथ मंदिर, पिछले 9 माह से था बंद

काठमांडू। बंद नेपाल में स्थित सुप्रसिद्ध पशुपतिनाथ मंदिर आज यानी बुधवार से आम भक्तों के लिए फिर से खुल रहा है। यह जानकारी पशुपति क्षेत्र विकास ट्रस्ट ने यह जानकारी दी। कोरोना काल में सार्वजनिक स्वास्थ्य सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन को देखते हुए मंदिर को 9 माह बंद किया गया था।

मंदिर में भक्तों को करना हागा इन नियमों का पालन

पशुपतिनाथ मंदिर ट्रस्ट के सचिव प्रदीप ढकाल के अनुसार स्वास्थ्य सुरक्षा प्रोटोकॉल का ध्यान रखते हुए भक्तों को मंदिर के अंदर प्रार्थना करने की अनुमति दी जाएगी। सभी भक्तों को मंदिर में प्रवेश करते वक्त मास्क लगाना अनिवार्य होगा। इसके साथ ही मंदिर में प्रवेश करने वालों को विकास कोष की ओर से सैनिटाइज करने की व्यवस्था की गई है।

20 मार्च से बंद था मंदिर

वैश्विक महामारी के चलते भगवान पशुपतिनाथ मंदिर के कपाट भक्तों के लिए 20 मार्च 2019 को बंद कर दिए गए थे। प्रोटोकॉल के मुताबिक कतार में खड़े लोगों की दूरी कम से कम दो मीटर रखी जाएगी। वहीं मंदिर में विशेष पूजा की इजाजत नहीं दी गई है और भक्त इस दौरान भजन, गाने और अनुष्ठान गतिविधियां नहीं कर सकते हैं। प्रदीप ढकाल ने बताया कि कोरोना के चलते हम खुद को प्रतिबंधित करने के लिए मजबूर थे, लेकिन हम धीरे-धीरे विशेष पूजा, भजन और अन्य अनुष्ठानों को शुरू करेंगे। हालांकि, मंदिर में स्वास्थ्य सुरक्षा प्रक्रियाओं को अपनाने के चलते इन्हें अभी बंद किया गया है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments