Sunday, May 19, 2024
Homeशिक्षा जगतउत्तरप्रदेश के बीएड कॉलेजों में एक लाख 40 हजार सीटें खाली, अब...

उत्तरप्रदेश के बीएड कॉलेजों में एक लाख 40 हजार सीटें खाली, अब ऐसे मिलेगा दाखिला

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के बीएड कॉलेजों में करीब एक लाख 40 हजार सीटें खाली रह गईं। इन खाली सीटों पर अभ्यर्थियों को अब कॉलेज स्तर पर सीधे प्रवेश मिल सकेंगे। प्रदेश के बीएड कॉलेजों में एडमिशन के लिए काउंसलिंग की प्रक्रिया पूरी हो गई है। 5 दिनों तक चली काउंसलिंग प्रक्रिया में 9341 अभ्यर्थियों को कॉलेज आवंटित किए जा चुके हैं।

24 दिसंबर से शुरु होगी दाखिले की प्रक्रिया

बीएड दाखिले के लिए हुई संयुक्त प्रवेश परीक्षा के तहत काउंसलिंग का अंतिम प्रक्रिया समाप्त हो गई है। अब कॉलेज स्तर पर सीधे दाखिले की प्रक्रिया 24 दिसंबर 2020 से शुरू होगी, हालांकि कॉलेज स्तर पर प्रवेश भी सिर्फ बीएड काउंसलिंग पोर्टल से ही संभव होंगे। मीडिया रिपोट्र्स के मुताबिक यह जानकारी संयुक्त प्रवेश परीक्षा बीएड-2020-22 की राज्य समन्वयक प्रो. अमिता बाजपेई द्वारा दी गई है।

कॉलेज स्तर पर ऐसे मिलेगा दाखिला

काउंसलिंग के अगली प्रक्रिया में केवल वही अभ्यर्थी शामिल हों सकेंगे जिन्हें स्टेट रैंकिंग मिली हो साथ ही वही अभ्यर्थी इसमें शामिल हो सकते हैं, जिन्होंने मुख्य काउंसलिंग में हिस्सा न लिया हो या अगर मुख्य काउंसलिंग या पूल काउंसलिंग में हिस्सा लिया भी हो, लेकिन उन्हें कोई सीट आवंटित नहीं हुई हो। इसके लिए अभ्यर्थी को 750 रूपए का नॉन रिफंडेबल काउंसलिंग शुल्क का भुगतान करना होगा। कॉलेज लखनऊ विश्वविद्यालय की वेबसाइट से अभ्यर्थी के विवरण को सत्यापित करेगा और अभ्यर्थी को सीधे प्रवेश देगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments