Monday, May 6, 2024
HomeUncategorizedएक ऐसा मशरूम जिसे हाथ लगाते ही जल जाता है पूरा शरीर

एक ऐसा मशरूम जिसे हाथ लगाते ही जल जाता है पूरा शरीर

कई जगहों पर, मशरूम को कुकुरमुत्ता के नाम से भी जाना जाता है। यह एक प्रकार का फंगस है। जो बारिश के मौसम में अपने आप सड़ने वाले कार्बनिक पदार्थों पर उग जाते हैं। हालाँकि, मशरूम की खेती देश और विदेश में की जाती है।

हालांकि, कई प्रकार हैं। लेकिन शोधकर्ताओं ने एक बहुत ही जहरीली और खतरनाक मशरूम प्रजाति की खोज की है। किस सेवन की बात करने पर उसका स्पर्श ही उसे बीमार कर देता है। यह विषाक्त लाल कवक ऑस्ट्रेलिया में पाया जाता है।पहले के विशेषज्ञों का मानना था कि कवक केवल एशियाई देशों जैसे जापान और कोरिया में पाया जाता है, लेकिन कवक क्वींसलैंड में कुछ दिनों पहले ही पाया गया था।

मीडिया रिपोट्र्स के मुताबिक, इस जहरीले फंगस के कारण जापान और दक्षिण कोरिया में कई लोगों की मौत हो गई है।पारंपरिक दवा में कमी और चाय के साथ सेवन किए जाने वाले कवक के रूप में इसे मारने के बाद लोग मर गए।

वैज्ञानिकों के अनुसार, कवक इतना विषैला होता है कि उसके अंग काम करने में विफल हो जाते हैं, जिसका अर्थ है कि मानव अंग काम करना बंद कर देते हैं या मस्तिष्क क्षति भी हो सकती है। इसे छूने से शरीर में सूजन भी हो जाती है।

जेम्स कुक यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं के अनुसार, यह एकमात्र कवक है जिसे त्वचा द्वारा अवशोषित किया जा सकता है। विषैले कवक पोडोस्ट्रोमा कॉर्नू-डैम की खोज सबसे पहले चीन में वर्ष 1895 में हुई थी। हाल ही में आई एक रिपोर्ट के अनुसार इंडोनेशिया और न्यू पापुआ गिनी में भी फंगस पाया गया है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments