Sunday, May 19, 2024
HomeUncategorized30 हजार रुपये प्रति किलो बिकने वाली ये सब्जियां गुणों का खजाना

30 हजार रुपये प्रति किलो बिकने वाली ये सब्जियां गुणों का खजाना

हर कोई अपने स्वास्थ्य के अनुसार खाना खाता है और सभी को अपनी रुचि के अनुसार खाना खाने का अधिकार है। लेकिन कई चीजें खाने के लिए इतनी महंगी होती हैं, कि लोग इसके बारे में सोचते भी नहीं हैं। हम आपको एक ऐसी सब्जी के बारे में बताएंगे जिसमें गुणों का खजाना है, लेकिन आप इसकी कीमत सुनेंगे और आपके होश उड़ जाएंगे।

30 हजार रुपये में बिकने वाली सब्जियां गुणों का खजाना हैं। इन सब्जियों का नाम क्या है? गुच्ची में कई जड़ी-बूटियाँ होती हैं और इस पौधे का नाम मारकुला एस्कैपाल्टा है।यह बहुत स्पंजी है और सामान्य भाषा में लोग इसे मशरूम के रूप में संदर्भित करते हैं। यह स्वाद में उत्कृष्ट है और इसमें कई गुण हैं।

स्थानीय भाषा में इसे अम्ब्रेला, टैटमोर या दुदुर कहा जाता है और यह गुच्ची चंबा, कुल्लू, शिमला, मनाली सहित राज्य के कई जिलों में पाया जाता है।आज के युग में, बहुत से लोग इसके गुणों से अनजान हैं और इसका पूरा लाभ नहीं उठा सकते हैं।

पहाड़ी क्षेत्र के कई जंगलों में गुच्ची स्वाभाविक रूप से दिखाई देती है और जंगलों का क्षरण मशरूम की मात्रा को कम कर रहा है, जिससे यह बाजार में बहुत महंगा है। इसे सब्जी के रूप में खाया जाता है और इसे सब्जी के रूप में खाया जाता है।

मशरूम जो हिमाचल के प्रमुख होटलों में भी उपलब्ध कराया जाता है। जब भारत के प्रधान मंत्री, नरेंद्र मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री थे, तो उनसे कुछ पत्रकारों द्वारा पूछा गया कि उनके रहस्य का राज क्या था। इस पर उन्होंने कहा कि वह हिमाचल प्रदेश में मशरूम खाते हैं जो उन्हें तरोताजा करता है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments