Monday, May 20, 2024
Homeन्यूज़न्यूज़8 जनवरी से ब्रिटेन से शुरू होंगी फ्लाइट, केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने...

8 जनवरी से ब्रिटेन से शुरू होंगी फ्लाइट, केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने एसओपी की जारी

नई दिल्ली। कोरोना वायरस का नए स्ट्रेन मिलने के बाद ब्रिटेन की फ्लाइटों पर लगाई गई रोक को हटा दिया है। 8 जनवरी से भारत-ब्रिटेन के बीच दोबारा से फ्लाइट्स चलेंगी। केन्द्रीय स्वस्थ्य मंत्रालय ने ब्रिटेन से आने-जाने वाली फ्लाइट्स को लेकर एसओपी जारी की है। शनिवार को स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी किए गए बयान में कहा गया है कि ब्रिटेन से दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरू और हैदराबाद आने वाले यात्रियों को अपनी पिछले 14 दिनों की ट्रैवल हिस्ट्री बतानी होगी।

स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी एसओपी के अनुसार इंटरनेशनल यात्रियों को कोविड-19 स्क्रीनिंग के दौरान सेल्फ डिक्लेरेशन फ़ॉर्म भरना होगा। यूके से 8 से 30 जनवरी के बीच आने वाले सभी यात्रियों को ऑनलाइन पोर्टल पर सेल्फ डिक्लेरेशन फ़ॉर्म भर कर निर्धारित यात्रा से कम से कम 72 घंटे पहले देना होगा।

कोरोना रिपोर्ट का नेगेटिव होना अनिवार्य

ब्रिटेन से आने वाले सभी यात्रियों को नेगेटिव कोरोना टेस्ट देना है। यात्रा शुरू करने के 72 घंटों में टेस्ट कराना होगा और इसकी रिपोर्ट देनी होगी। इसे भी ऑनलाइन पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा। ब्रिटेन से आने वाले सभी यात्रियों को अनिवार्य रूप से संबंधित भारतीय हवाई अड्डों पर आगमन पर भुगतान कर आरटी-पीसीआर टेस्ट कराना होगा। आरटी-पीसीआर परीक्षण के साथ-साथ परीक्षण के लिए इंतजार कर रहे यात्रियों के लिए पर्याप्त व्यवस्था और आइसोलेशन की सुविधा होगी. संबंधित राज्य/ केंद्र शासित प्रदेश से एयरपोर्ट पर एसओपी के पालन के लिए हेल्प डेस्क की सुविधा उपलब्ध करेंगे।

हर सप्ताह 15 उड़ानों की इजाजत


केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा था कि 23 जनवरी तक हर हफ्ते तक 15-15 उड़ानों के आने-जाने की इजाजत होगी। ये उड़ानें दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु, हैदराबाद से ही संचालित होंगी। उन्होंने कहा कि नागर विमानन महानिदेशालय इस संबंध में जल्द ही विस्तृत जानकारी साझा करेगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments