Thursday, May 9, 2024
Homeन्यूज़न्यूज़भाजपा की कोरोना वैक्सीन पर भरोसा नहीं, इसलिए नहीं कराएंगे वैक्सीनेशन: अखिलेश

भाजपा की कोरोना वैक्सीन पर भरोसा नहीं, इसलिए नहीं कराएंगे वैक्सीनेशन: अखिलेश

लखनऊ। वैश्विक महामारी कोरोना में भी राजनीति होने लगी है। समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर इसे एक अलग रंग दे दिया है। शनिवार को उन्होंने ऐलान किया है कि वह फिलहाल कोरोना की वैक्सीन नहीं लगवाएंगे क्योंकि उन्हें भाजपा की वैक्सीन पर भरोसा नहीं है।

शनिवार को समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष और उत्तरप्रदेश के पूर्व मूख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कि फिलहाल वह टीका नहीं लगवा रहे हंै। वह भाजपा की वैक्सीन पर कैसे भरोसा कर सकते हैं। जब उनकी सरकार बनेगी तो सभी को फ्री में टीका लगेगा। वह भाजपा की वैक्सीन नहीं लगवा सकते।

केंद्र सरकार ने भी किया मुफ्त टीकाकरण का ऐलान


शनिवार को केंद्र की ओर से भी कोरोना वैक्सीन के टीकाकरण पर अहम ऐलान किया गया है। दिल्ली में कोरोना वैक्सीनेशन के ड्राई रन का जायजा लेने के बाद पत्रकारों से बातचीत के दौरान केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा कि सिर्फ दिल्ली ही नहीं, पूरे देश में कोरोना की वैक्सीन मुफ्त में लगाई जाएगी।

सभी को नहीं लगेगा टीका

सभी नागरिकों को कोरोना का टीका नहीं लगेगा। सरकार पहले भी कई बार स्पष्ट कर चुकी है कि सभी भारतीयों को टीका लगाने की जरूरत ही नहीं होगी। सिर्फ उतनी आबादी को टीका लगाया जाएगा जिससे कोरोना के प्रति हर्ड इम्युनिटी विकसित हो जाए यानी कोरोना संक्रमण की चेन टूट जाए। हां, अब स्वास्थ्य मंत्री ने स्पष्ट कर दिया है कि जिन्हें भी कोरोना की वैक्सीन लगेगी, उनसे इसके लिए एक भी पैसा नहीं लिया जाएगा।

पहले चरण में इन्हें लगेगा टीका

टीकाकरण अभियान के पहले चरण में सबसे ज्यादा जोखिम वाले लोगों को टीका दिया जाएगा। इसमें 50 साल से ज्यादा उम्र के लोग, पहले से किसी अन्य गंभीर स्वास्थ्य समस्या से पीड़ित लोग, सावास्थ्यकर्मी और कोरोना वॉरियर शामिल होंगे। स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने बताया, ‘टीकाकरण के पहले चरण में देशभर में सर्वोच्च प्राथमिकता वाले लाभार्थियों को मुफ्त वैक्सीन दी जाएगी। इसमें 1 करोड़ हेल्थकेयर वर्कर और 2 करोड़ फ्रंटलाइन वर्कर भी शामिल होंगे। बाकी 27 करोड़ लोगों को जुलाई तक टीका लगना है और उन्हें अंतिम रूप दिया जा रहा है।’

लोगों से अफवाहों पर ध्यान न देने की अपील की

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने लोगों से अफवाहों पर ध्यान न देने की अपील की है। इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी भी वैक्सीन को लेकर लोगों से अफवाहों से बचने की गुजारिश की है। हर्षवर्धन ने कहा, ‘मैं लोगों से अपील करता हूं कि अफवाहों पर ध्यान न दें। वैक्सीन की सुरक्षा और उसकी कारगरता सुनिश्चित करना हमारी पहली प्राथमिकता है। पोलियो उन्मूलन के लिए टीकाकरण के वक्त भी तमाम तरह की अफवाहें फैली थीं लेकिन लोगों ने वैक्सीन लिया और अब भारत पोलियो-मुक्त है।’

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments