Saturday, May 18, 2024
Homeन्यूज़न्यूज़ये महिला दिन में देखती है 16 बार सूर्योदय...

ये महिला दिन में देखती है 16 बार सूर्योदय…

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के अंतरिक्ष यात्री क्रिस्टीना कोच 28 दिसंबर, 2019 को अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर सबसे बड़े दिन का रिकॉर्ड स्थापित करने वाली दुनिया की पहली महिला हैं। क्रिस्टीना अंतर्राष्ट्रीय स्पेस स्टेशन से दिन में 16 बार सूर्योदय देखती है।


क्रिस्टीना कोच ने पृथ्वी से लगभग 408 किमी ऊपर स्थित इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन में कौन से रिकॉर्ड तोड़े हैं? क्रिस्टीना दुनिया की पहली महिला हैं जिन्होंने अक्टूबर 2019 में एक अन्य अंतरिक्ष यात्री, जेसिका मीर के साथ अंतरिक्ष में अंतरिक्ष यात्रा की। अंतरिक्ष विज्ञान में यह पहली बार था जब किसी महिला ने पुरुष साथी के बिना स्पेसवॉक किया।

क्रिस्टीना ने अब तक अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर 314 दिन बिताए हैं। दिन में 1440 मिनट हैं। क्रिस्टीना हर 90 मिनट में एक बार सूर्योदय देखती है। क्योंकि अंतरिक्ष स्टेशन घूमता है और पृथ्वी के दूसरे हिस्से में पहुंचता है। इसके अनुसार क्रिस्टीना प्रतिदिन 16 बार सूर्योदय देखती है। इसने 314 दिनों में 5024 बार सूर्योदय देखा है।

क्रिस्टीना को 14 मार्च 2019 को इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन भेजा गया था। इसका मिशन केवल 6 महीने का था लेकिन नासा ने इस मिशन को पछाड़ दिया। नासा ने कहा कि क्रिस्टीना अभी भी अंतरिक्ष से अधिक डेटा एकत्र कर रही है। क्रिस्टी के कोच पृथ्वी पर अंतरिक्ष में बिताए गए सबसे अधिक दिनों के रिकॉर्ड के साथ लौटेंगे। इससे पहले 2017 में, नासा के अंतरिक्ष यात्री पैगी व्हिटसन ने 289 दिन, 5 घंटे और 1 मिनट अंतरिक्ष में बिताए थे। लेकिन क्रिस्टी स्पेस में कुल 328 दिनों तक रहने का रिकॉर्ड बनाया जाएगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments