Sunday, May 5, 2024
Homeन्यूज़न्यूज़डिजिटल एज्यूकेशन की खूबियों से रूबरू हुए राजीव एकेडमी के स्टूडेंट्स

डिजिटल एज्यूकेशन की खूबियों से रूबरू हुए राजीव एकेडमी के स्टूडेंट्स


प्राइमरी से उच्च शिक्षण तक के छात्र-छात्राएं हो रहे लाभान्वित


मथुरा। राजीव एकेडमी फार टेक्नोलाजी एण्ड मैनेजमेंट के शिक्षा संकाय द्वारा मंगलवार को वर्चुअल सेमिनार आन डिजिटल एज्यूकेशन पर व्याख्यान का आयोजन किया गया। मुख्य वक्ता गुरु गोविन्द सिंह इन्द्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी नई दिल्ली की एसोसिएट प्रोफेसर (डा.) उमा सिन्हा ने कहा कि आज के युग में डिजिटल एज्यूकेशन महत्वपूर्ण है, इससे प्राइमरी से उच्च शिक्षण तक के छात्र-छात्राएं लाभान्वित हो रहे हैं।


डा. सिन्हा ने कहा कि कोरोना संक्रमण के दौर में वर्चुअल एज्यूकेशन ने भारत ही नहीं वैश्विक स्तर पर शिक्षा के क्षेत्र में होने वाली बड़ी हानि से छात्र-छात्राओं को बचाया है। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमणकाल में जब सब कुछ ठहर सा गया था, ऐसे मुश्किल समय में वर्चुअल एज्यूकेशन सिस्टम से प्राइमरी से उच्च शिक्षण स्तर तक के छात्र-छात्राएं लाभान्वित हुए हैं। इस सिस्टम से घर बैठे विद्यार्थियों को सम्पूर्ण विषयवस्तु और पाठ्य सामग्री प्राप्त हो रही है, जिसका लाभ छात्र-छात्राएं उठा रहे हैं।

विद्यार्थियों द्वारा पूछे गए सवालों के जवाब में डा. सिन्हा ने कहा कि डिजिटल एज्यूकेशन सिस्टम छात्र-छात्राओं ही नहीं शिक्षकों के लिए भी काफी फायदेमंद साबित हुआ है। शिक्षा के क्षेत्र में नवीन ई-जर्नल्स के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा कि आज प्रत्येक स्तर के शिक्षण के लिए वर्चुअल शिक्षण के एप्स मौजूद हैं जिनसे शिक्षण को और अधिक प्रभावी व उपयोगी बनाया जा सकता है। डा. सिन्हा ने डिजिटल एज्यूकेशन की प्रमुख उपयोगिताओं के विषय में एक ग्राफिक के माध्यम से समझाते हुए कहा कि यह माध्यम शिक्षकों की क्षमता को बढ़ाता है तथा सभी को सीखने के लिए प्रोत्साहित करता है। इससे शिक्षण कौशल में निखार आता है तथा इससे विद्यार्थियों को घर बैठे आसानी से विषयवस्तु समझाई जा सकती है।

आर.के. एज्यूकेशन हब के अध्यक्ष डा. रामकिशोर अग्रवाल ने अपने संदेश में बीएड. के सभी नवप्रवेशित छात्र-छात्राओं का आह्वान किया कि वे मेहनत और लगन से पढ़ें तथा सुयोग्य शिक्षक बनकर समाज में ज्ञान की ज्योति जलाएं। निदेशक डा. अमर कुमार सक्सेना ने कहा कि शिक्षण के क्षेत्र में नित्य नए परिवर्तनों की जानकारी देना राजीव एकेडमी का मुख्य उद्देश्य है। विषय विशेषज्ञों के व्याख्यानों से छात्र-छात्राएं लगातार लाभान्वित हो रहे हैं। सेमिनार के समन्वयक प्रो. एस.सी. यादव ने धन्यवाद ज्ञापित किया। सुनील शर्मा, देवेश यादव, प्रणव आदि का तकनीकी सहयोग सराहनीय रहा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments