Thursday, May 2, 2024
Homeन्यूज़न्यूज़हंस के समान विवेकशील बनें छात्र-छात्राएं: डा. रामकिशोर अग्रवाल

हंस के समान विवेकशील बनें छात्र-छात्राएं: डा. रामकिशोर अग्रवाल


के.डी. मेडिकल कालेज में हुई मां सरस्वती की पूजा-अर्चना


मथुरा। मंगलवार को के.डी. मेडिकल कालेज-हास्पिटल एण्ड रिसर्च सेण्टर में विद्या की आराध्य देवी मां सरस्वती जी की पूजा-अर्चना आचार्य करपात्री महाराज ने मंत्रोच्चार के बीच कराई। इस अवसर पर कालेज के प्राचार्य डा. रामकुमार अशोका ने कहा कि हर इंसान जीवन भर कुछ न कुछ सीखकर ज्ञान अर्जित करता रहता है, ऐसे में वसंत पंचमी का महत्व केवल छात्र-छात्राओं के लिए ही नहीं बल्कि हर व्यक्ति के लिए है।


अपने संदेश में आर.के. एज्यूकेशन हब के अध्यक्ष डा. रामकिशोर अग्रवाल ने कहा कि प्रत्येक छात्र तथा छात्रा को हंस के समान विवेकशील होना चाहिए, जिसमें विवेक होगा वही दूध और पानी को अलग-अलग कर सकता है। मां सरस्वती विद्या की आराध्य देवी हैं और उनका स्वरूप श्वेत वर्ण होता है तथा उनका वाहन भी सफेद हंस ही है। सफेद रंग शांति और पवित्रता का प्रतीक है। सफेद रंग शिक्षा देता है कि अच्छी विद्या और संस्कार के लिए आपका मन शांत और पवित्र हो।

मां सरस्वती की पूजा-अर्चना के बाद प्राचार्य डा. रामकुमार अशोका व निदेशक एकेडमिक एण्ड रिसर्च डा. अशोक कुमार धनविजय और छात्र-छात्राएं।

प्रबंध निदेशक मनोज अग्रवाल ने कहा कि ऋतुराज वसंत की अनुपम छटा निहार कर जड़-चेतन सभी में नव-जीवन का संचार होता है। सभी में अपूर्व उत्साह और आनंद की तरंगें दौड़ने लगती हैं। स्वास्थ्य की दृष्टि से यह ऋतु बड़ी ही उपयुक्त है। इस ऋतु में प्रात:काल भ्रमण करने से मन में प्रसन्नता और शरीर में स्फूर्ति आती है। स्वस्थ और स्फूर्तिदायक मन में ही अच्छे विचार आते हैं।

वृंदावन में कुंभ पूर्व वैष्णव बैठक का ध्वजारोहण के साथ हुआ आगाज

Posted by Neo News-Har Pal Ki Khabar on Tuesday, 16 February 2021

निदेशक एकेडमिक एण्ड रिसर्च डा. अशोक कुमार धनविजय ने कहा कि सरस्वती जी की पूजा मात्र से विद्या की प्राप्ति नहीं की जा सकती, इसके लिए छात्र-छात्राओं को कड़ी मेहनत करने की जरूरत होती है। डा. धनविजय ने कहा कि यदि आपका मन शांत नहीं होगा तो सरस्वती जी की कृपा प्राप्त नहीं होगी तथा पढ़ाई में भी मन नहीं लगेगा। लव अग्रवाल, हरिमोहन शर्मा, मनोज गोस्वामी, धीरज अग्रवाल, आकाश चतुर्वेदी, माया चौधरी, रेनू बाला, अंशुमन वर्मा, दीपेश जैन, राहुल सहित बड़ी संख्या में मेडिकल छात्र-छात्राओं ने मां सरस्वती की पूजा-अर्चना की।


RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments