Friday, May 3, 2024
Homeन्यूज़न्यूज़भारत में अरबों के ख़जाने के किले का रहस्य, आखिर आज तक...

भारत में अरबों के ख़जाने के किले का रहस्य, आखिर आज तक कोई क्यों नहीं पा सका इसे ?

भारत में राजाओं ने अनेकों किलों का निर्माण करवाया जो आज भी अपनी प्रसिद्धी के लिए जाने जाते हैं। इसी ही प्रकार का एक किला हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर जिले में है, जो अपनी रहस्यमय शक्तियों के लिए जाना जाता है। इस किले के बारे में कहा जाता है कि इस किले में किसी अज्ञात स्थान पर अरबों का खजाना छिपा हुआ है, जिसे आज तक कोई खोज नहीं पाया है।

इस किले को सुजानपुर किले के नाम से जाना जाता है। यहां छिपे हुए खजानों के कारण इसे हमीरपुर का ‘खजांची किला’ भी कहा जाता है। इस किले का निर्माण कटोच वंश के राजा अभय चंद ने 260 साल पहले 1758 में किया था। उसके बाद, राजा संसार चंद ने यहां शासन किया।

कहा जाता है कि आज भी इस किले में राजा संसार चंद का खजाना मौजूद है, लेकिन इस खजाने के रहस्य के कारण पर आज तक कोई भी पर्दा नहीं उठा सका है और न ही कोई खजाना तक पहुंच पाया है। ऐसा माना जाता है कि किले के अंदर पांच किलोमीटर लंबी सुरंग है, लेकिन आज तक इस सुरंग के अंत तक कोई नहीं पहुंचा है।

सड़क संकरी और अंधेरी होने के कारण कोई भी इस सुरंग के अंदर 100 मीटर से अधिक दूर जाने की नहीं सोचता। किले के आसपास रहने वाले ग्रामीणों का कहना है कि रात में किले से अजीब आवाजें आती हैं। उनका मानना ​​है कि खजाने की रक्षा किले में मौजूद आध्यात्मिक शक्तियों द्वारा की जाती है। हालांकि, इसका कोई पुख्ता सबूत नहीं है।

कहा जाता है कि राजा संसार चंद ने इस किले का इस्तेमाल लूट के खजाने को छिपाने के लिए किया था। इसके लिए, उन्होंने किले में एक गुप्त सुरंग बनाई थी, जिसका रास्ता सीधे राजकोष तक जाता था।

यहां छिपे हुए खजाने की तलाश में, मुगलों सहित कई राजा और महाराजा, ग्रामीण किले में कई बार खुदाई कर चुके हैं। यहां तक ​​कि उन्होंने उस रहस्यमयी सुरंग में जाने की कोशिश की, लेकिन सभी को अब तक असफलता ही मिली है। कहा जाता है कि खजाने का रहस्य राजा संसार चंद की मौत के साथ दफन हो गया। यहां तक ​​कि उनके परिवार का कोई भी सदस्य उस खजाने को प्राप्त नहीं कर सका।

यूपी की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने किए गिरिराज महाराज का किया पूजन, लगाई परिक्रमा

Posted by Neo News-Har Pal Ki Khabar on Tuesday, 23 February 2021
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments